Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

Auto and tech

इस ट्रिक से तत्काल टिकट भी होगा ग्यारंटी से होगा कन्फर्म, जाने क्या है ट्रिक

16 October 2022 11:21 PM Mega Daily News
ticket,tatkal,irctc,payment,wallet,confirm,ज्‍यादा,बुकिंग,बातों,login,option,railway,जिससे,booking,इसलिए,,trick,also,confirmed,guarantee,know

Train Ticket Confirm कराने के लिए लोग railway station पर घंटों लंबी कतार में लगते हैं। Festival seasons में तो ticket की बहुत ज्‍यादा मारामारी चल रही है। ऐसे में लोग Tatkal Ticket बुक करने की सोचते हैं। लेकिन उसे भी पूरा नहीं कर पाते, उससे पहले ही पूरे Ticket बुक हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसी तकनीक बताएंगे, जिससे आपका Tatkal Ticket वेटिंग में नहीं जाएगा।

सबसे पहले जानिए Tatkal Ticket कब बुक होते हैं?

Tatkal Ticket की बुकिंग सुबह 10 बजे और 11 बजे खुलती है। Railway AC Coach के लिए सुबह 10 बजे booking शुरू करता है। वहीं Sleeper Class के लिए booking सुबह 11 बजे शुरू करता है। देश भर में Tatkal Ticket की बुकिंग इसी समय होती है। इसलिए सभी को confirm ticket मिले इसकी कोई गारंटी नहीं होती। हालांकि, टिकट बुक करते समय आप छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रख लेंगे तो आप का टिकट आसानी से बुक हो सकता है। इसलिए आप बुकिंग के लिए लगभग एक मिनट पहले ही login कर लीजिए। ज्‍यादा देर पहले login करने से भी दिकक्‍त हो सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान

IRCTC पर Ticket Book करने से पहले आप यात्री की जानकारी पहले से ही सेव कर दीजिए। जिससे आप जल्द Ticket बुक कर पाएंगे। अगर Tatkal Ticket बुक करते समय आप जानकारी दर्ज करेंगे तो कभी भी आप कंफर्म टिकट नहीं ले सकते।

इन बातों का हमेशा रखें ध्‍यान

Ticket बुक करते समय payment करने में भी ज्‍यादा समय लगता है, जिसकी वजह से कई बार आपका टिकट waiting list में चले जाता है। इससे बचने के लिए आप हमेशा इस ट्रिक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप IRCTC Wallet में पहले से ही payment जमा करके रखिए। कहने का मतलब ये है कि आपको 10 बजे या 11 बजे टिकट बुक करना है तो उससे पहले ही आप Irctc पर login करके wallet section में जाइए। वहां wallet में पेमेंट एड करके रखिए। आपको 10 बजे या 11 बजे Tatkal Ticket बुक करना है, उस समय payment के option में आप IRCTC Wallet को चुन कर उसी माध्‍यम से payment करिए।

इन विकल्‍पों का करें उपयोग

जब आप Tatkal Ticket बुक करते हैं तो वहां पर कोटा विकल्‍प का चयन जरूर करिए। यहां पर आपको दिव्यांग, premium tatkal, general, lower berth/ senior citizen जैसे विकल्प दिखेंगे। अगर आप चाहते हैं कि ticket तभी बुक हो जब confirm berth मिले तो passenger details और address column के बीच में एक option दिया रहता है, उस पर टिक कर दीजिए। इसके अलावा आप photo upgrade का option भी चुन सकते हैं।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News