Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 July 2024

Auto and tech

मेड इन इंडिया : भारत में निर्मित पहला विमान आज उड़ान भरेगा

12 April 2022 10:40 AM Mega Daily News
विमान,अरुणाचल,प्रदेश,डोर्नियर,कामर्शियल,उड़ान,कनेक्टिविटी,डिब्रूगढ़,नागरिक,उड्डयन,निर्मित,भरेगा,arunachal,pradesh,दूरदराज,,made,india,first,aircraft,fly,today

देश में निर्मित डोर्नियर 228 विमान आज अपनी पहली कामर्शियल उड़ान भरेगा. ये खास विमान अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के दूरदराज के इलाकों तक एयर कनेक्टिविटी मुहैया कराएगा. भारतीय एविएशन के इतिहास में इसे एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है. अधिकारियों के मुताबिक इस विमान के जरिए देश के बाकी हिस्सों के साथ नॉर्थ ईस्ट की हवाई सेवा को और मजबूत किया जा सकेगा.

नॉर्थ-ईस्ट में बढ़ेगी एयर कनेक्टिविटी

इस 17-सीटर डोर्नियर विमान के जरिए अरुणाचल प्रदेश के पांच शहरों को असम के डिब्रूगढ़ से जोड़ा जाएगा. बता दें कि एलायंस एयर ने हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (HAL) से फरवरी में 17 सीटों वाले डोर्नियर 228 विमान के लिए समझौता किया था. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि स्वदेशी विमान की पहली कामर्शियल उड़ान असम के डिब्रूगढ़ और अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट के बीच होगी.

एक साथ दो आयोजन

एक ओर जहां पहली कामर्शियल फ्लाइट रवाना होगी वहीं दूसरी ओर आज ही असम के लीलाबाड़ी में पहले उड़ान प्रशिक्षण संस्थान का भी शुभारंभ होगा. दोनों कार्यक्रमों में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के साथ असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू (Pema Khndu) भी मौजूद रहेंगे.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News