Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Tuesday, 21 May 2024

Auto and tech

SBI नेट बैंकिंग का यूजरनेम और पासवर्ड भूल गए है तो ऐसे रिकवर करें

25 December 2022 10:11 PM Mega Daily News
पासवर्ड,करें,बैंकिंग,हालांकि,ऑनलाइन,रजिस्टर,username,जुड़े,सेवाओं,ग्राहक,लॉगिन,यूजरनेम,onlinesbicom,क्लिक,,forgotten,password,sbi,net,banking,recover,like

पहले के दौर में बैंक से जुड़ा काम करवाने के लिए बैंक में जाना होता था. हालांकि अब नेट बैंकिंग के जरिए काफी काम आसान हो गए हैं. नेट बैंकिंग के सहारे अब लोग घर बैठे ही बैंक से जुड़े कई काम आसानी से कर सकते हैं और ऑनलाइन लेनदेन भी कर सकते हैं. ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं ने ब्रांच में खुद के जाने की आवश्यकता को खत्म कर दिया है. देश का सबसे बड़ा कर्जदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) उन बैंकों में शामिल है जो अपने ग्राहकों को ऑनलाइन सेवाएं मुहैया कराते हैं.

इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए यूजर आईडी और पासवर्ड की जरूरत होती है. जब ग्राहक एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा के लिए रजिस्टर करते हैं तो उन्हें एक विशिष्ट यूजर आईडी और पासवर्ड दिया जाता है, इन्हें समय-समय पर अपडेट भी किया जाना चाहिए.

हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग नेट बैंकिंग से जुड़े अपने लॉगिन क्रेडेंशियल भूल जाते हैं. ऐसे में लोगों को याद नहीं रहता कि उनका लॉगिन यूजरनेम और पासवर्ड क्या था. हालांकि कुछ आसान चरणों की मदद से आप अपना यूजरनेम फिर से हासिल कर सकते हैं और पासवर्ड भी बदल सकते हैं. इसके लिए इन स्टेप्स का पालन करें.

Username

- onlinesbi.com पर जाएं और Forgot Username पर क्लिक करें.

- अपनी पासबुक पर दर्ज 11 अंकों की ग्राहक सूचना (CIF) संख्या दर्ज करें.

- अपने देश का चयन करें, रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें, कैप्चा कोड लिखें और विवरण जमा करें.

- आपके फोन पर भेजा गया वन-टाइम पासवर्ड (OTP) दर्ज करें, 'Confirm' पर टैप करें.

- अब फोन पर Username मिल जाएगा.

Password

- onlinesbi.com पर जाएं और 'Forgot Password' पर क्लिक करें.

- मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें. अब रजिस्टर ईमेल आईडी पर एक नया पासवर्ड मिलेगा.

- उस पासवर्ड से साइन-इन करें और अपने खाते को सुरक्षित रखने के लिए पासवर्ड को बदल लें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News