Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Tuesday, 21 May 2024

Auto and tech

गूगल पर गलती से भी सर्च न करें ये 6 चीजें, 10 लाख रुपये के जुर्माने के साथ जाना पड़ सकता है जेल

06 October 2022 12:52 AM Mega Daily News
जुर्माना,रुपये,सर्चिंग,गैरकानूनी,पोर्न,google,चीजों,सख्ती,व्यक्ति,चाइल्ड,वीडियो,चीजें,जानते,द्वारा,search,6,things,may,go,jail,fine,rs,10,lakh,even,mistake,rupees

Google Search: गलती से भी गूगल पर सर्च न करें ये 6 चीजें, 10 लाख रुपये के जुर्माने के साथ जाना पड़ सकता है जेल Google पर कुछ चीजें सर्च करने पर जेल और 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भी हो सकता है। अगर आप भी गूगल (Google Search Tips) पर कुछ भी सर्च कर लेते हैं तो आपके लिए ये जान लेना जरूरी है कि किन 6 चीजों की सर्चिंग पर गूगल की सख्ती है, आइए जानते हैं…

गूगल (Google) को एक ज्ञानी बाबा या गूगल बाबा के नाम से भी लोगों द्वारा पुकारा जाता है, क्योंकि इस प्लेटफॉर्म पर हम कुछ भी सर्च (Google Search) कर सकते हैं और रिजल्ट के तौर पर हमें कुछ न कुछ जानकारी तो मिल ही जाती है। इस खासियत के कारण कुछ यूजर्स ऐसी चीजें सर्च (Things Should Avoid Searching Google) कर लेते हैं जो उन्हें परेशानी में डाल सकती हैं। इस बात में कोई शक नहीं कि गूगल सिक्योरिटी के मामले में कितना ज्यादा सतर्क रहता है। इसे लेकर कंपनी द्वारा आए-दिन तरह-तरह के नए नियम (Google Rules) आते रहते हैं। इन नियमों में कुछ चीजों को सर्च करने पर आपको 10 लाख रुपये तक का जुर्माना भरने के साथ ही जेल भी जाना पड़ सकता है। किन 6 चीजों की सर्चिंग पर गूगल की सख्ती है, आइए जानते हैं…

गर्भपात (Abortion) अगर कोई गूगल पर गर्भपात या Abortion लिखकर सर्च करता है तो गूगल उसके खिलाफ एक्शन ले सकता है। इस तरह की सर्चिंग को गैरकानूनी माना गया है और सर्च करने वाले व्यक्ति को जेल या जुर्माना भरना पड़ सकता है।

चाइल्ड पोर्न (child porn) भारतीय सरकार ने पोर्न या चाइल्ड पोर्न (child porn) को लेकर काफी सख्ती कर रखी हैं। अगर कोई इस तरह के टॉपिक को सर्च करता है तो उस पर पास्को एक्ट 2012 के सेक्शन 14 के तहत करीब 7 साल की जेल हो सकती है। गूगल पर चाइल्ड पोर्न सर्च करना, देखना और शेयर करना कानूनी जुर्म है।

प्राइवेट फोटो और वीडियो (Private Photos & Videos) गूगल या किसी अन्य ऐप या फिर किसी वेबसाइट पर किसी की प्राइवेट फोटो और वीडियो (Private Photos & Videos) शेयर करना गैरकानूनी है। ये एक बड़ा अपराध माना जाता है, जिसके लिए आपको जेल भी हो सकती है।

किसी पीड़िता का नाम और फोटो शेयर करना

अगर कोई गूगल या किसी वेबसाइट पर रेप, छेड़छाड़ या अन्य तरह के दुर्व्यवहार हुए पीड़िता की तस्वीर और नाम शेयर करता है तो इसे गैरकानूनी माना जाता है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से भी जजमेंट दिया गया है। ऐसे में कोई भी व्यक्ति कहीं भी पीड़ित महिला का फोटो या नाम शेयर नहीं कर सकता है। ऐसा करने पर भारी जुर्माना या जेल भी हो सकती है।

फिल्म पाइरेसी (Film Piracy)

अगर आप किसी फिल्म के रिलीज होने से पहले उसकी फोटो या वीडियो को बिना परमिशन के गूगल या अन्य जगह शेयर करते हैं तो ये भी गैरकानूनी होता है। इसके लिए आपको 10 लाख रुपये तक जुर्माना और 3 साल तक की सजा हो सकती है।

बम प्रोसेस (Bomb Process)

अगर कोई व्यक्ति गूगल पर बम प्रोसेस (Bomb Process) सर्च करता है तो उसे जेल हो सकती है। इस तरह की सर्चिंग करने पर तुरंत आपके स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप का आईपी एड्रेस सुरक्षा एजेंसियों के पास पहुंच जाता है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News