Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Tuesday, 21 May 2024

Auto and tech

कैश निकालने से पहले करें एटीएम जांच, नहीं तो हो जायेगा पूरा अकाउंट खाली

16 July 2022 01:03 AM Mega Daily News
एटीएम,कार्ड,हैकर्स,स्लॉट,डिटेल्स,डिवाइस,निकालते,रखें,साइबर,शातिर,अकाउंट,बातों,ध्यान,दरअसल,क्लोनिंग,withdrawing,cash,atm,keep,green,light,mind,otherwise,account,empty,check,entire

अगर आप भी एटीएम से कैश निकालते हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है. आपकी एक गलती आपका बैंक अकाउंट खाली करवा सकती है, ऐसे में एटीएम यूज करते समय यहां बताए गए बातों का ध्यान जरूर रखें. 

अगर आप भी एटीएम से कैश निकालते हैं तो जान लीजिए कि आपकी एक छोटी सी गलती आपका खाता खाली करवा सकती है. आपको बता दें कि साइबर क्राइम के बढ़ते मामले के बीच ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन और एटीएम से पैसा न‍िकालना पूरी तरह सुरक्ष‍ित नहीं है. साइबर ठग इतने शातिर होते हैं कि एक झटके में आपका खाता खाली कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप एटीएम से कैश निकालते समय यहां बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखें.

जानिए क्या है एटीएम क्लोनिंग?

दरअसल, आजकल एटीएम कार्ड क्लोनिंग बहुत ज्यादा (ATM Card Cloning) हो रही है. ऐसे में अगर आप एटीएम से कैश निकाल रहे हैं तो एटीएम यूज करने के बाद आप सावधानी पूर्वक उसकी जांच जरूर कर लें. एटीएम कार्ड क्लोनिंग के जरिये आपके अकाउंट की सभी डिटेल्स आसानी से निकल जाते हैं और आपका खाता एक झटके में खाली हो जाता है. आइए जानते हैं कैसे आपके डिटेल्स यहां आसनी से चोरी हो जाते हैं, और हैकर्स आपका खाता खाली करते हैं.

साइबर चोर कैसे चोरी करते हैं डेटा

डिजिटल होते भारत में हैकर्स भी बहुत शातिर हो गए हैं. ये हैकर्स ग्राहक की बैंकिंग डिटेल्स एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. आपको पता भी नहीं होता है और ये हैकर्स एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की डिटेल्स को स्कैन कर लेती है. इस डिवाइस के जरिए आपकी सभी डिटेल उस डिवाइस में सेव हो जाती है. इसके बाद ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस की मदद ये हैकर्स डेटा को चुरा लेते हैं.

ग्राहक कैसे रहें सतर्क?

हैकर्स भले ही कितने ही शातिर हों लेकिन अगर आप सतर्क हैं तो आपके पैसे भी सुरक्षित ही रहेंगे. दरअसल, आपके डेबिट कार्ड का पूरा एक्सेस लेने के लिए हैकर के पास आपका पिन नंबर होना अनिवार्य है. हालांकि, हैकर्स के पास इसके लिए भी तरीका है. ये आपके पिन नंबर को किसी कैमरे से ट्रैक कर लेते हैं. यानी आपके डेटा की चोरी के लिए वो पूरी तरह से तैयार बैठे रहते हैं. ऐसे में, आप जब भी पिन नंबर डालें उसे अपने दूसरे हाथों से ढंक लें. 

कैश निकालने से पहले करें एटीएम जांच

- एटीएम जाएं तो आप पहले एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट को जांच लें.

- अगर एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है तो उसे यूज न करें.

- कार्ड स्लॉट में कार्ड लगाते समय उसमें जलने वाली 'हरी लाइट' (Grenn Light) पर नजर बना कर रखें. 

- अगर यहां स्लॉट में ग्रीन लाइट जल रही है तो आपका एटीएम सुरक्षित है.

- अगर इसमें लाल या कोई दूसरी लाइट नहीं जल रही है तो एटीएम को किसी हाल में यूज न करें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News