Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Auto and tech

सुविधा : 'वंदे भारत' ट्रेनों में मिलेगी ऐसी सुविधा जिससे सफर हो जायेगा एडवांस्ड और आरामदायक

14 September 2022 07:57 AM Mega Daily News
ट्रेन,रेलवे,ट्रेनों,भारतीय,सितंबर,अनुसार,यात्रियों,योजना,बेहतर,ट्रेनें,वंदे,सुविधाएं,मंत्रालय,एडवांस,होगा,convenience,facility,available,vande,bharat,trains,make,journey,mor,advanced,comfortable

रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है. भारतीय रेलवे 30 सितंबर से वंदे भारत ट्रेनों के अपग्रेडेड अवतार 'वंदे भारत 2' को लॉन्च करने की योजना बना रहा है. विशेष रूप से नई वंदे भारत ट्रेनें, यात्रियों को और बेहतर रेलवे सुविधाएं प्रदान करेंगी. रेल मंत्रालय की घोषणा के अनुसार हाई-स्पीड ट्रेन का उन्नत संस्करण बेहतर सुविधाओं और अधिक एडवांस तकनीकों से लैस होगा.

30 सितंबर को दिखाई जा सकती है हरी झंडी

अगर यह योजना के अनुसार हुआ तो नई वंदे भारत ट्रेन के 30 सितंबर से चलने की उम्मीद है. इस बारे में विवरण देते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ट्रेन को सीआरएस मंजूरी मिल गई है. यानी अब ट्रेन चलने के लिए पूरी तरह से तैयार है. संभावना जताई जा रही है कि 30 सितंबर को अहमदाबाद से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जा सकता है.

'वंदे भारत 2' में होंगी ये नई सुविधाएं

नई वंदे भारत ट्रेनें बेहतर स्पीड, कम वजन के साथ आएंगी और मांग पर 32 इंच के एलसीडी टीवी पर वाई-फाई सामग्री चलाई जाएगी. ट्रेन कैटेलिटिक अल्ट्रावायलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम से भी लैस होगी.

एडवांस होगी नई वंदे भारत

नई ट्रेन में एयर प्यूरिफिकेशन के लिए नई डिज़ाइन की गई रूफ माउंटेड पैकेज यूनिट (RMPU) भी होगी. सेंट्रल साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट्स ऑर्गनाइजेशन (CSIO), चंडीगढ़ की सिफारिश के अनुसार यह सिस्टम RMPU के दोनों सिरों पर लगाया गया है. जो ताजी हवा और बैक एयर युक्त कीटाणुओं, बैक्टीरिया और वायरस को फ़िल्टर और साफ करने में सक्षम होगा.

तकनीक में किया गया ये बदलाव

भारतीय रेलवे ने कहा कि नई वंदे भारत ट्रेनों में कई तकनीकी बदलाव किए गए हैं. वर्तमान ट्रेनों में केवल सीट के पिछले हिस्से को ही पीछे ले जाया जा सकता है लेकिन नई ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के अनुसार पूरी सीट को स्लाइड किया जा सकेगा.

2023 से पहले 75 वंदे भारत ट्रेनें

इसके अलावा भारतीय रेलवे भी 15 अगस्त, 2023 (एक साल में) से पहले 75 वंदे भारत ट्रेनों को ट्रैक पर शुरू करने की योजना बना रहा है. रेल मंत्रालय ने पहले कहा था कि नई ट्रेन के निर्माण के बाद शेष 74 वंदे भारत ट्रेनों का प्रोडक्शन जल्द से जल्द किया जाएगा. भारतीय रेलवे ने यह भी कहा कि पहले दो-तीन महीनों में हर महीने दो से तीन वंदे भारत ट्रेनें असेंबल की जाएंगी और फिर प्रोडक्शन बढ़ाकर 6 से 7 प्रति माह किया जाएगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News