Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 17 July 2024

Auto and tech

इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के 4 बड़े फायदे, जाने कौन से है ये फायदे

15 August 2022 11:04 AM Mega Daily News
गाड़ियों,कॉस्ट,चार्जिंग,रनिंग,इलेक्ट्रिक,हालांकि,सुविधा,होगा,खरीदने,पड़ता,तुलना,इसमें,मिलाकर,शोरशराबा,चार्ज,,4,big,advantages,buying,electric,vehicle,know,benefits

भारत में इस समय ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों को देखते हुए लोग विकल्प के तौर पर सीएनजी और इलेक्ट्रिक गाड़ियों की तरफ तलाश कर रहे हैं। हालांकि, ईवी के लिए बेहतरीन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर न होने के कारण अभी लोग ईवी लेने से कतरा रहे हैं। लेनिक अगर आप अपने घर और अपने ऑफिस के बाहर चार्जिंग सुविधा पा जाते हैं तो यकीन मानिए ये आपके लिए काफी फायदे का सौदा होगा। इस खबर में आपको बताने जा रहे हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने के बारे में।

मेंटेनेंस कॉस्ट पड़ता है कम

ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में ईवी को मेंटन रखने के लिए कम मेंटनेंस खर्च लगते हैं। क्योंकि इसमें इंजन की जगह मोटर का प्रयोग होता है इसलिए इसमें इंजन वर्क जैसे खर्च नहीं होते हैं। कुल मिलाकर ईवी की सर्विसिंग करवाने पर आपको इंजन से चलने वाली गाड़ियों की तुलना में कम पैसे खर्च होंगे।

शोर-शराबा से मिलती है निजात

ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की आवाज थोड़ी तेज होती है, जिससे यात्रा के दौरान शोर-शराबा का सामना करना पड़ता है, वहीं ईवी काफी स्मूथ तो चलती ही है साथ ही साथ इसके पॉवरट्रेन से आवाज काफी कम निकलती है। जब भी आप ईवी को चलाते हैं तो काफी कोजी-कोजी सा फील होगा।

रनिंग कॉस्ट पड़ती है कम

ईवी गाड़ियों को पसंद करने की असल वजह उसकी रनिंग कॉस्ट है। उदाहरण के तौर पर आगर आपकी ईवी सिंगल चार्ज पर 300 किमी तक जाती है, वहीं इतना चलने के लिए कम से कम लगभग 3 हजार रुपये पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियों में लगते हैं। कुल मिलाकर ईवी खरीदने का सबसे अधिक फायदा आप इसकी रनिंग कॉस्ट से उठा सकते हैं। यही असल कारण भी है जिसकी वजह से लोग ईवी को खरीदना पसंद कर रहे हैं।

पेट्रोल पंप के नहीं लगेंगे चक्कर

ईवी को आप घर पर भी चार्ज कर सकते हैं, हालांकि ये सुविधा ईंधन से चलने वाली गाड़ियों के पास नहीं है। हालांकि, ईवी लेकर कहीं दूर चले गए हैं, जहां ईवी चार्जिंग की व्यवस्था नहीं तो वहां आपको ईंधन से चलने वाली गाड़ियों की याद जरूर आ सकती है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News