Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Tuesday, 21 May 2024

Auto and tech

फेस्टिवल सेल में हर मिनट 1100 मोबाइल बिके, फैशन कैटिगरी में 4.5 गुना उछाल

28 September 2022 12:53 AM Mega Daily News
करोड़,त्योहारी,गैलेक्सी,मोबाइल,स्मार्टफोन,बिक्री,ईकॉमर्स,रिपोर्ट,कैटिगरी,फीसदी,रेडसीर,अनुसार,दौरान,ज्यादा,उम्मीद,1100,mobiles,sold,every,minute,festival,sale,45,times,jump,fashion,category

फेस्टिवल सेल 2022 शानदार तरीके से चल रही है. ई-कॉमर्स कंपनियों ने त्योहारी सीजन की सेल के पहले चार दिन में 24500 करोड़ रुपए (3.5 अरब डॉलर) का माल बेचा है. स्ट्रैटिजी कंसल्टेंसी फर्म रेडसीर की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों ने हर मिनट में 1100 मोबाइल फोन यानी हर सेकेंड 18 से ज्यादा मोबाइल फोन बेचे. मोबाइल फोन की कुल कीमत 11 हजार करोड़ रुपए बैठती है. सबसे ज्यादा प्रीमियम कैटिगरी के स्मार्टफोन की बिक्री हुई है.

कुल 1 करोड़ मोबाइल फोन बिकने की उम्मीद

रेडसीर की रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि पहले चार दिनों में 60-70 लाख मोबाइल फोन बेचे गए हैं. उम्मीद की जा रही है कि पहले सप्ताह में 90 लाख से 1 करोड़ तक स्मार्टफोन बेचे जा सकते हैं. स्मार्टफोन विनिर्माता कंपनी सैमसंग इंडिया ने कहा कि इस फेस्टिव सेल के पहले दिन उसने 1000 करोड़ रुपए से ज्यादा का मोबाइल फोन बेचा. कंपनी ने 12 लाख स्मार्टफोन हैंडसेट बेचे है. कंपनी ने गैलेक्सी सीरीज स्मार्टफोन की कीमत में 17 से 60 फीसदी तक की कटौती की है. सैमसंग ने गैलेक्सी एस20 एफई 5जी, गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा, गैलेक्सी एस22, गैलेक्सी एम53, गैलेक्सी एम33, एम32 प्राइम एडिशन और गैलेक्सी एम13 फोन की कीमतों में कटौती की है.

फैशन कैटिगरी में 4.5 गुना उछाल

 इसके अलावा फैशन कैटिगरी में दैनिक औसत सकल व्यापारिक मूल्य (ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यु) में सामान्य दिनों के कारोबार की तुलना में 4.5 गुना का उछाल देखा. पहले चार दिन में इस कैटिगरी में 5500 करोड़ रुपए की बिक्री हुई.

24.5 हजार करोड़ का माल बेचा गया

रेडसीर ने कहा, ‘‘पहली त्योहारी सीजन की सेल के शुरुआती चार दिन यानी 22 से 25 सितंबर के दौरान ई-कॉमर्स मंचों ने 24.5 हजार करोड़ रुपए या 3.5 अरब डॉलर की बिक्री की है. इसका त्योहारी बिक्री के लिए अनुमानित सकल व्यापारिक मूल्य में 60 फीसदी का योगदान है.’’ रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की त्योहारी सीजन की सेल के पहले चार दिन का अनुमानित सकल व्यापारिक मूल्य (gross merchandise value) में 59 फीसदी का योगदान रहा था. यह आंकड़ा इस साल त्योहारी सीजन में उम्मीद से बेहतर शुरुआत का संकेत है.

दीपावली तक तीन सेल आयोजित की जाएगी

रिपोर्ट के अनुसार, ई-कॉमर्स मंच दीपावली से पहले तक तीन त्योहारी सीजन की सेल का आयोजन करते हैं. इनमें से पहली सेल आमतौर पर सबसे बड़ी होती है और त्योहारी अवधि के दौरान कुल बिक्री में इसका 50 फीसदी से अधिक हिस्सा होता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News