Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Monday, 22 July 2024

Uttar Pradesh

क्या वजह हैं कि उत्तर प्रदेश के इस शहर में लोग खुद ही निरस्त करा रहे राशन कार्ड

20 May 2022 01:04 AM Mega Daily News
कार्ड,सरेंडर,सरकार,होल्डर्स,हमीरपुर,वसूली,holders,उत्तर,प्रदेश,लोगों,लाइनें,आखिरी,तारीख,मुताबिक,इनएलिजिबल,reasons,people,city,uttar,pradesh,canceling,ration,cards

सरकार के वसूली के आदेश से कई इनएलिजिबल राशन कार्ड होल्डर्स (Ineligible Ration Card Holders) झुकने को तैयार हो गए हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश के हमीरपुर (Hamirpur) में लोगों ने कार्ड को सरेंडर करने के लिए लंबी लाइनें लगाई हुई हैं. लोगों के मन में सरकार के आदेश का खौफ देखने को मिल रहा है.  

हमीरपुर चल रहा सबसे आगे

सरकार के इस आदेश के बाद उत्तर प्रदेश के कई शहरों से लोग अपने राशन कार्ड सरेंडर (Ration Card Surrender) के आवेदन जमा कर रहे हैं. इस दौड़ में यूपी का हमीरपुर शहर सबसे आगे चल रहा है. नोटबंदी (Demonetisation) की तरह ही राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं. 

20 मई है आखिरी तारीख

राशन कार्ड सरेंडर करने की आखिरी तारीख 20 मई है. डिस्ट्रिक्ट सप्लाई विभाग (District Supply Department) के मुताबिक जिले में कुल 2,03,279 लोग गृहस्थ हैं और 36,018 अंत्योदय कार्ड होल्डर्स (Antyodaya Card Holders) हैं. फिलहाल 9 दिनों में कुल 5,488 कार्ड होल्डर्स ने राशन कार्ड को निरस्त करने के लिए अप्लाई कर दिया है. 

कैसे की जाएगी रिकवरी?

अगर कोई अपात्र (Ineligible) व्‍यक्‍त‍ि या परिवार राशन कार्ड सरेंडर नहीं करता है तो सरकार ने जांच के बाद उसके ऊपर कानूनी कार्रवाई (Legal Action) करने के आदेश दिए हैं. आदेश के मुताबिक जब से वह व्यक्ति राशन ले रहा है, तब से उससे राशन की वसूली (Recovery) भी की जाएगी.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News