Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Uttar Pradesh

सुविधा: रिटायर होने के 3 दिन के अंदर ही मिलेगी पेंशन, पेंशन के लिए अब चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे

01 May 2022 03:45 PM Mega Daily News
पेंशन,सरकारी,सरकार,कर्मचारियों,पोर्टल,उत्तर,प्रदेश,सेवानिवृत्त,लॉन्च,कर्मचारी,मुख्यमंत्री,आदित्यनाथ,सर्विस,रिटायर,उन्हें,,convenience,pension,available,within,3,days,retirement,even,go,round

आबादी के हिसाब से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज पेंशन भोगियों के लिए एक बड़े निर्णय का ऐलान करने वाले हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की यह योजना सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों के लिए है, जिनके लिए सरकारी पेंशन सर्विस पोर्टल लॉन्च करने जा रही है। इस पोर्टल के आने के बाद सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने के 3 दिन के अंदर ही पेंशन उनके खाते में आ जाएगी और उन्हें सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 मई को सुबह 11 बजे इस पोर्टल को लॉन्च करेंगे। सरकार की ओर से सभी डिविजनल कमिश्नर और डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को आदेश जारी किया गया है कि वह अपने अपने जिलों के कम से कम 100 सेवानिवृत्त कर्मचारियों के साथ इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश सरकार सचिवालय के लोक भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित किया जाएगा। सरकार की कोशिश है कि सेवानिवृत्त होने पर कर्मचारी को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और ई पेंशन सर्विस पोर्टल के लॉन्च को पेंशन से जुड़ी समस्याओं को खत्म करने के लिए एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम: पिछले कुछ समय से सरकारी कर्मचारियों की ओर से को पेंशन में भ्रष्टाचार से जुड़ी तमाम शिकायतें मिल रही थी। सरकारी कर्मचारियों का आरोप था कि उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन के लिए सरकारी दफ्तरों के कई बार चक्कर लगाने पड़ते हैं, जिसके बाद योगी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को राहत देते हुए रविवार (1 मई) को ई पेंशन पोर्टल का शुभारंभ करेंगे।

सरकार की ओर से ही पेंशन पोर्टल के बारे में बताया गया कि यह वित्त विभाग के द्वारा तैयार किया गया है। इसमें रिटायरमेंट के 6 महीने पहले से ही कर्मचारी को पेंशन जारी करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। वहीं, कर्मचारी के रिटायर होने से 3 महीने पहले ही पेंशन और ग्रेच्युटी के भुगतान के आदेश जारी हो जाएंगे।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News