Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

States

ओबीसी वोटर को साधने के लिए योगी सरकार बड़ी तैयारी करने जा रही है, मांगी 10 साल की भर्ती रिपोर्ट

24 August 2022 11:07 AM Mega Daily News
सरकार,ओबीसी,विभागों,कितने,पार्टी,विवरण,उत्तर,प्रदेश,तैयारी,पिछले,जानकारी,मांगी,कवायद,दूसरे,समाजवादी,,yogi,government,going,make,big,preparations,cater,obc,voters,sought,10,years,recruitment,report

Report on OBC in Jobs in UP: उत्तर प्रदेश में ओबीसी वोटर को साधने के लिए योगी सरकार बड़ी तैयारी करने जा रही है। इसी के तहत योगी सरकार ने पिछले दस साल की भर्ती को लेकर रिकॉर्ड तलब किया है। सरकार ने करीब 83 विभागों के अफसरों से पूछा है कि पिछले दस सालों (2010 से 2020 तक) में हुई भर्तियों में कितने फीसदी ओबीसी वर्ग के लोगों को लिया गया है, इसकी जानकारी जुटाकर देने को कहा है। इसके साथ ही सरकार ने ओबीसी उपजाति की भी रिपोर्ट मांगी है। सरकार के लोक उद्यम ब्यूरो ने सभी विभागों के प्रमुख सचिवों को पत्र लिखकर इसके बारे में बताने को कहा है।

योगी सरकार के इस कवायद से राज्य के दूसरे दलों में खलबली मचने की संभावना है। समाजवादी पार्टी और अन्य दल ओबीसी और अन्य जातियों के मुद्दे को लेकर योगी सरकार पर हावी रहते रहे हैं। ऐसे में सरकार के इस कदम से इसको लेकर दूसरे दलों के नेता अपनी-अपनी रणनीति फिर से मजबूत करने की कवायद में जुटेंगे।

आरक्षण का कोटा पूरा होने या नहीं होने का विवरण भी मांगा गया

कुछ समय पहले तक समाजवादी पार्टी के गठबंधन का हिस्सा रही और अब गठबंधन से अलग हो चुकी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) के के राष्ट्रीय महासचिव अरुण राजभर ने इसी एक अच्छा कदम बताते हुए सरकार का आभार जताया है। उनका कहना है कि सपा, बसपा और कांग्रेस पार्टियां ओबीसी के विकास को लेकर कोई गंभीरता नहीं दिखाती हैं।

फिलहाल सरकार ने जो जानकारी मांगी है, उनमें ग्रुप ए से डी तक की नौकरियों में सारे पद और उसके तहत मिली कुल नौकरियां, कैडर के मुताबिक विभागों में इन पदों का विवरण जैसे पहले कितने पद स्वीकृत थे, फिर ओबीसी के लिए कितने निर्धारित थे, ओबीसी कोटे से भरे गए पद, सामान्य वर्ग में चयनित ओबीसी की संख्या आदि। इसके अलावा आरक्षण का कोटा पूरा होने या नहीं होने का विवरण भी बताना होगा। सरकार यह भी जानना चाहती है कि पहली बार नौकरियों में ओबीसी उपजातियों की वास्तविक स्थिति क्या है।

दरअसल 2024 में लोकसभा के चुनाव होने हैं। यूपी से लोकसभा में 80 सीटें हैं। भाजपा यहां से सभी सीटों पर अपनी जीत के लिए रणनीति बनाने की तैयारी कर रही है। केंद्र में अगली सरकार फिर भाजपा की बनाने के लिए उत्तर प्रदेश से अधिक से अधिक सीट जीतना बेहद जरूरी है। अन्य पिछड़ी जातियों की राजनीतिक और सामाजिक स्थिति तथा रोजगार में उनकी पहुंच यहां एक बड़ा मुद्दा है। कोई भी दल इस मुद्दे को अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहता है।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News