Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 26 July 2024

States

बिहार में नई सरकार में किसे क्या मिलेगा यह सब इस फॉर्मूले से होगा तय

10 August 2022 09:15 AM Mega Daily News
नीतीश,मंत्री,महागठबंधन,कुमार,मुख्यमंत्री,लेंगे,मंगलवार,बीजेपी,आठवीं,फॉर्मूला,बिहार,तेजस्वी,गठबंधन,राज्यपाल,सरकार,,get,new,government,bihar,decided,formula

नीतीश कुमार आज दोपहर में बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ आरजेडी नेता तेजस्वी यादव उपमुख्यमंत्री की शपथ लेंगे. मंगलवार को नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी के साथ अपना गठबंधन तोड़ लिया. इसके बाद नीतीश ने राज्यपाल फागू चौहान से मुलाकात कर आठवीं बार राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश किया.

ये है नई सरकार का फॉर्मूला

लेकिन अब जो सवाल उठ रहा है, वो ये कि मंत्रिमंडल का क्या फॉर्मूला होगा. किस पार्टी के कितने मंत्री होंगे. इस बीच सूत्रों ने कहा कि 2015 में जो महागठबंधन का फॉर्मूला था, उसी पर मंत्रिमंडल का गठन हो सकता है. इसके तहत 35 मंत्री बन सकते हैं, जिसमें 16 RJD और 13 JDU के हो सकते हैं. जबकि एक 1 हम  और 2 कांग्रेस के मंत्री बन सकते हैं. विधानसभा स्पीकर RJD का बन सकता है.

आठवीं बार शपथ लेंगे नीतीश

बीजेपी की अगुआई वाली एनडीए को छोड़ नीतीश आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. नीतीश सात दलों के गठबंधन की अगुआई करेंगे. 71 साल के नीतीश कुमार मंगलवार को तेजस्वी सहित विपक्षी महागठबंधन के अन्य सहयोगियों के साथ राजभवन जाकर राज्यपाल को 164 विधायकों के समर्थन की सूची सौंपी. बिहार विधानसभा में इस समय 242 सदस्य हैं और बहुमत हासिल करने का जादुई आंकड़ा 122 है.

जाति जनगणना, जनसंख्या नियंत्रण, अग्निपथ योजना और नीतीश के पूर्व करीबी आरसीपी सिंह को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में बनाए रखने सहित कई मुद्दों पर जेडीयू और बीजेपी के बीच हफ्तों तक तनाव रहा. मंगलवार सुबह इस क्षेत्रीय दल के सभी सांसदों और विधायकों ने मुख्यमंत्री आवास पर हुई बैठक में एनडीए छोड़ने और महागठबंधन के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया. जदयू पांच साल पहले यानी 2017 में महागठबंधन से अलग हुआ था.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News