Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 12 April 2024

States

टाइगर स्टेट का दर्जा प्राप्त बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघिन तारा ने 4 शावकों को जन्म दिया

11 May 2022 09:18 AM Mega Daily News
बाघिन,‘तारा’,शावकों,सोमवार,जनसम्पर्क,अधिकारी,गजेन्द्र,द्विवेदी,बताया,टाइगर,बाघों,रिजर्व,पर्यटकों,डमडमा,बाँधवगढ़,,tigress,tara,gave,birth,4,cubs,bandhavgarh,tiger,reserve,got,status,state

भोपाल : जनसम्पर्क अधिकारी गजेन्द्र द्विवेदी ने सोमवार को बताया कि टाइगर स्टेट (tiger state) का दर्जा प्राप्त मध्यप्रदेश में एक बार फिर बाघों की संख्या में इजाफा हुआ है. प्रदेश का बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व अपनी सघनता और सहजता से बाघ दर्शन के लिए विश्व प्रसिद्ध है. यहाँ की ‘बाघिन तारा’ पर्यटकों के लिए आँख का तारा बनी हुई है. हाल ही में बाघिन ‘तारा’ ने 4 शावकों को जन्म दिया है.

जनसम्पर्क अधिकारी गजेन्द्र द्विवेदी ने सोमवार को बताया कि ‘तारा’ बाघिन अपने 4 नवजात शावकों के साथ अठखेलियाँ करती पर्यटकों आकर्षण का केन्द्र बन चुकी है। सोमवार को ही इसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है, जिसमें तारा बाघिन अपने शावकों के साथ पानी में ठखेलियां करती देखी गई। तारा ने रिजर्व क्षेत्र के खितौली गेट के पास डमडमा नाले और उसके आस-पास अपनी टेरिटरी बना रखी है। ‘तारा’ ने पहले 3 शावकों को जन्म दिया था, जिन्हें बाघ ने मार दिया था।

बाघिनों ने अपने-अपने समय पर बाँधवगढ़ को बाघों के गढ़ के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्धि दिलाई है। बाँधवगढ़ की स्थापना से लेकर अब तक बाघिन सीता, पुरानी चक्रधरा, झोरझरा, लंगड़ी, कनकटी, पटिहा, राजबहेरा, सोलो के बाद जूनियर कनकटी और अब ‘तारा’ बाघिन ने प्रसिद्धि की ऊँचाइयों को स्पर्श किया है। ‘तारा’ बाघिन पुरानी डमडमा की संतान है। लम्बी-चौड़ी कद-काठी और यूज-टू स्वभाव होने से ‘तारा’ की ओर पर्यटक बरबस ही खिंचे चले आते हैं।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News