Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

States

इस राज्य के लोगों की हुई बल्ले-बल्ले, सरकार देगी ऐसे लोगों को १०००० रुपये पेंशन

25 February 2023 09:23 AM Mega Daily News
रुपये,राज्‍य,खट्टर,करोड़,प्रस्ताव,पेंशन,क‍िया,मुख्‍यमंत्री,क‍िसी,टैक्‍स,सरकार,महीने,हरियाणा,अलावा,हर‍ियाणा,,people,state,got,beaten,government,give,rs,10,000,pension

उत्‍तर प्रदेश के बाद गुरुवार को हर‍ियाणा का बजट पेश क‍िया गया. नए व‍ित्‍तीय वर्ष 2023-24 के लिए राज्‍य का बजट पेश करते हुए मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा क‍ि जनता पर क‍िसी तरह का नया टैक्‍स नहीं लगाया जाएगा. खट्टर के पास हर‍ियाणा राज्‍य के वित्त मंत्रालय का भी प्रभार है. उन्होंने आने वाले व‍ित्‍त वर्ष के लिए 1,83,950 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, यह संशोधित अनुमान 1,64,808 करोड़ रुपये से 11.6 फीसदी अधिक है.

क‍िसी तरह के टैक्‍स का प्रस्ताव नहीं

भाजपा और जजपा सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट पेश करते हुए मुख्यमंत्री ने विधानसभा में कहा कि बजट में क‍िसी तरह का टैक्‍स लगाने का प्रस्ताव नहीं क‍िया गया. मुख्यमंत्री ने बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन को 2,500 रुपये महीने से बढ़ाकर 2,750 रुपये महीने करने और हरियाणा गौ रक्षा सेवा आयोग के लिए कोष को मौजूदा 40 करोड़ से बढ़ाकर 400 करोड़ रुपये करने का भी प्रस्ताव रखा. उन्होंने 2023-24 में कम से कम 65,000 नियमित पदों पर भर्तियां करने की घोषणा की.

क‍िराये में म‍िलेगी 50 प्रतिशत की छूट

इसके अलावा मुख्‍यमंत्री ने हरियाणा राज्‍य के हर जिले में अग्निश्मन प्रशिक्षण केंद्र खोलने की भी बात कही. हरियाणा पर‍िवहन न‍िगम की रोडवेज बसों में सफर करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की उम्र सीमा को 65 साल से घटाकर 60 साल कर द‍िया गया है. यानी अब 60 साल के उम्र होने पर सीन‍ियर स‍िटीजन को क‍िराये में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी. इसके अलावा छोटे बच्‍चों को ध्‍यान में रखते हुए खट्टर ने आंगनवाड़ी केंद्रों में बदलाव करके आने वाले दो सालों में 4,000 प्ले स्कूल को जोड़ने का प्रस्ताव द‍िया.

14 नए बाईपास का निर्माण होगा

बजट भाषण के दौरान मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि राज्‍य सरकार 14 नए बाईपास का निर्माण कराएगी. सामाज‍िक सुरक्षा पेंशन में 10 प्रत‍िशत का इजाफा करने के अलावा कलाकारों को 10 हजार रुपये हर महीने पेंशन देने का ऐलान क‍िया गया. यह पेंशन 'पंडित लख्मी चंद कलाकार सामाजिक सम्मान' योजना के तहत दी जाएगी. अब सरकार की तरफ से मान्यता प्राप्त पत्रकारों को कैशलेस चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News