Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

States

राहत: रेलवे ने दी राहत किराया किया आधा

30 April 2022 10:11 AM Mega Daily News
रुपये,ट्रेन,किराया,मुंबई,घटाकर,दानवे,जाएगा,किमी,रेलवे,केंद्रीय,मंत्री,घोषणा,मौजूदा,किराए,ट्रेनों,,relief,railway,gave,fare,half

रेलवे (Indian Railway) ने बढ़ती महंगाई के बीच जनता को राहत देते हुए, अब लोकल एसी ट्रेनों (Local AC Trains) में सफर करने वाले यात्रियों से आधा किराया लेने का फैसला किया है. केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे (Raosaheb Danve ) ने शुक्रवार को घोषणा की कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा. दानवे ने भायखला रेलवे स्टेशन की पुनर्निर्मित धरोहर इमारत के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की. इस अवसर पर महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे.

केंद्रीय रेल राज्यमंत्री ने की घोषणा

दानवे ने कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी के लिए एसी ट्रेन के मौजूदा न्यूनतम किराये 65 रुपये से घटाकर 30 रुपये कर दिया जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई में एसी लोकल ट्रेन के किराए को कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी और उन्हें मौजूदा किराए को कम से कम 20-30 प्रतिशत तक कम करने के सुझाव मिले थे.

मुंबई में चलती हैं करीब 80 एसी लोकल ट्रेनें

मुंबई क्षेत्र में मध्य और पश्चिम रेलवे मार्ग पर रोजाना करीब 80 एसी लोकल ट्रेनें चलती हैं. दानवे के अनुसार, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)-ठाणे (34 किमी) के बीच का किराया मौजूदा 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये कर दिया जाएगा.

किराए में मिली 50 फीसदी तक छूट

मंत्री ने कहा कि सीएसएमटी-कल्याण (54 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये, चर्चगेट-बोरीवली (34 किमी) के बीच किराया 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये और चर्चगेट-वसई रोड (52 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये कर दिया जाएगा.

2017 में शुरू हुईं थी एसी लोकल ट्रेन

गौरतलब है कि मुंबई में दिसंबर 2017 में एसी लोकल ट्रेन की शुरूआत की गई थी. भारत में यह पहली एसी लोकल ट्रेन थी. मुंबई में पहली एसी लोकल ट्रेन बोरीवली-चर्चगेट रूट पर चलाई गई थी. बाद में अन्य रुटों पर भी एसी ट्रेन की शुरूआत की गई है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News