Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 20 April 2024

States

MP Board Result: मध्य प्रदेश की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट आज

29 April 2022 09:36 AM Mega Daily News
बोर्ड,रिजल्ट,12वीं,परीक्षा,10वीं,परीक्षाओं,छात्र,मार्किंग,फीसदी,प्रदेश,शामिल,छात्रों,अनुसार,जाएगा,वेबसाइट,,mp,board,result,madhya,pradeshs,10th,12th,exams,today

मध्य प्रदेश की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल लाखों छात्रों का इंतजार खत्म होने वाला है. राज्य के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के तारीख की घोषणा कर दी है. बोर्ड के अनुसार, दोनों कक्षाओं का रिजल्ट आज दोपहर 1 बजे जारी किया जाएगा.

इस तरह चेक करें रिजल्ट

छात्र रिजल्ट जानने के लिए रोल नंबर समेत अन्य दस्तावेज साथ रख लें. बोर्ड रिजल्ट अपने आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जारी करेगा. रिजल्‍ट चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले बोर्ड की वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद जिस क्लास का रिजल्ट जानना है, उसके लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद अपना रोल नंबर दर्ज करें. रोल नंबर दर्ज करते ही ‍स्क्रीन पर एमपी बोर्ड रिजल्ट आ जाएगा. इसके बाद अपने परिणामों को अच्छी तरह से देखकर उसका प्रिंटआउट लें.

फरवरी से मार्च तक आयोजित हुई थी परीक्षा

इस साल हुई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए लगभग 18 लाख छात्र उपस्थित हुए थे. परीक्षा का आयोजन फरवरी से मार्च तक आयोजित किया गया था. इस साल 10वीं और 12वीं परीक्षा के मार्किंग प्रणाली में भी बदलाव किया गया है.

इस बार रिवाइज्ड मार्किंग सिस्टम

रिवाइज्ड मार्किंग सिस्टम के अनुसार, छात्रों को थ्योरी के लिए 80 फीसदी नंबर मिलेंगे. जबकि, इंटरनल एसेसमेंट के लिए 20 फीसदी अंक दिए जाएंगे. वहीं, प्रैक्टिकल परीक्षाओं में 70 और 30 के अनुसार नंबर दिए जाएंगे.

पास होने के लिए 30 फीसदी अंक

बता दें कि पिछले साल 10वीं की परीक्षा में तकरीबन 9,14,079 और 12वीं परीक्षा में 6,60,682 छात्र शामिल हुए थे. मध्य प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षा में पास होने के लिए हर सब्जेक्ट में न्यूनतम 30% अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News