Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

States

लाउडस्पीकर विवाद : सीएम योगी आदित्यनाथ ने की बड़ी पहल, लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर जारी की गाइडलाइन

19 April 2022 08:37 AM Mega Daily News
लाउडस्पीकर,इस्तेमाल,धार्मिक,उन्होंने,गाइडलाइन,लोगों,साउंड,सिस्टम,अधिकारियों,देशभर,स्थलों,करवाने,सोमवार,परिसर,yogi,,loudspeaker,controversy,cm,adityanath,took,big,initiative,issued,guidelines,regarding,use,loudspeakers

देशभर में लाउडस्पीकर और अजान की आवाज को लेकर चल रहे विवाद के बीच यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बड़ी पहल की है. उन्होंने यूपी में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर सोमवार को अहम गाइडलाइन जारी की.

'लाउडस्पीकर की आवाज परिसर से बाहर न जाए'

सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने कहा कि सभी लोगों को अपनी धार्मिक विचारधारा के अनुसार अपनी उपासना पद्धति को मानने की स्वतंत्रता है. इसके लिए माइक और साउंड सिस्टम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. लेकिन यह सुनिश्चित किया जाए कि साउंड सिस्टम की आवाज उस धार्मिक परिसर से बाहर न जाए. 

'अन्य लोगों को असुविधा नहीं होनी चाहिए'

मुख्यमंत्री ने कहा कि साउंड सिस्टम के इस्तेमाल की अनुमति केवल इसी शर्त पर दी जा सकती है कि इससे अन्य लोगों को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही नए धार्मिक स्थलों पर माइक और साउंड सिस्टम लगाने की अनुमति न दी जाए. उन्होंने प्रदेश के सभी पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों से इस गाइडलाइन का सख्ती से पालन करवाने का निर्देश दिया.

'गाइडलाइन का पालन न करवाने पर कार्रवाई'

सीएम योगी (Yogi Adityanath) सोमवार को लखनऊ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने अधिकारियों से प्रदेश की कानून-व्यवस्था की डिटेल पूछी. इसके बाद धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर को लेकर नई गाइडलाइन जारी की. उन्होंने अधिकारियों को चेतावनी दी कि गाइडलाइन का पालन न करवाने पर दोषी अफसरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

देशभर में चल रही लाउडस्पीकर्स पर बहस

बताते चलें कि देशभर में इन दिनों धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर्स (Loudspeaker Row) पर होने वाले शोर को लेकर बहस छिड़ी हुई है. लोगों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने भी लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी कर रखे हैं. इसके बावजूद एक समुदाय की दबंगई की वजह से राज्यों की सरकारें लाउडस्पीकर के दुरुपयोग पर लगाम लगाने में विफल रही हैं. जिसके चलते दूसरे समुदायों के लोग भी प्रतिक्रिया में लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर रहे हैं. इससे ध्वनि प्रदूषण के साथ ही आपसी सदभाव भी खंडित हो रहा है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News