Breaking News
हेमा मालिनी और धर्मेंद्र पर टूटा दुखो का पहाड़, बेटी को लेकर आयी बेहद बुरी खबर, पूरा परिवार सदमे में मात्र 417 रुपये का निवेश बना सकता है करोड़पति, हो जायेंगे मालामाल, ऐसे समझे इन्वेस्टमेंट गणित Ration Card New Rule : मुफ्त राशन पर बदल गया नियम, गेहूं और चावल के लिए जरूरी करें यह काम Gold-Silver Price Today : सुबह – सुबह धड़ाम हुए सोने के दाम, खरीददारी करने टूटे लोग, गिरकर 47 हजार के नीचे पहुंच रेट Govt Job Vaccany : दिल्ली होम गार्ड में 10 हजार पदों पर जबरदस्त भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई,
Monday, 26 February 2024

States

लाउडस्पीकर विवाद : लाउडस्पीकर से अजान के बाद 3 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

08 May 2022 01:30 AM Mega Daily News
बताया,लाउडस्पीकर,ध्वनि,प्रदूषण,मामला,उन्होंने,उल्लंघन,लोगों,खिलाफ,मस्जिद,उपयोग,अधिकारी,दोनों,मुंबई,पुलिस,,loudspeaker,controversy,case,filed,3,people,azaan

लाउडस्पीकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. ऐसे में मुंबई में सुबह 6:00 बजे से पहले मस्जिदों (Masjid) से अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर ध्वनि प्रदूषण से संबंधित नियमों का कथित तौर पर उल्लंघन किए जाने की दो घटनाएं सामने आई हैं. इसे लेकर तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. मुंबई पुलिस (Mumbai Police) के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

नूरानी मस्जिद से लाउडस्पीकर का उपयोग

एक अधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को बांद्रा पश्चिम में नूरानी मस्जिद (Noorani Masjid) से लाउडस्पीकर का उपयोग करके सुबह 5:15 बजे अजान दी गई, जो उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का उल्लंघन है. उन्होंने बताया कि शीर्ष अदालत (Supreme Court) के निर्देशों के तहत रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच ध्वनि प्रदूषण पर प्रतिबंध रहता है.

आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज

अधिकारी ने बताया कि इस मामले में भारतीय दंड संहिता (Indian Penal Code) की धारा 188, महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम की धारा 37 (1) (3) और ध्वनि प्रदूषण नियम की धारा 33 (आर) (3) के तहत एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. उन्होंने आगे बताया कि दूसरी घटना सांताक्रूज पश्चिम में लिंकिंग रोड मस्जिद पर शुक्रवार की सुबह 5:35 बजे हुई. 

दोनों मामलों की जांच जारी

इसे लेकर उन्होंने बताया कि मामले में दो लोगों को लाउडस्पीकर (Loudspeaker) के उपयोग की अनुमति प्राप्त थी, लेकिन उन्होंने ध्वनि प्रदूषण से जुड़े रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक ध्वनि प्रदूषण (Noise Pollution) पर प्रतिबंध संबंधी नियम का उल्लंघन किया. अधिकारी ने बताया कि इन दोनों लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और दोनों मामलों में जांच जारी है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News