Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

States

फरमान : जिसे नमाज पढ़ना हैं वो टिकट लेकर आए और नमाज पढ़ कर जाए

16 April 2022 01:04 AM Mega Daily News
पढ़ने,कोटला,वालों,इसलिए,सिर्फ,लोगों,मुस्लिम,संख्या,लेकिन,फैसला,रुपये,क्योंकि,नाराज,समुदाय,हालांकि,decree,offer,namaz,pay,rs,25,since,number,people,decreased,significantly,one,wants,bring,ticket,go,offering

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में नमाज पढ़ने वालों को अब 25 रुपये देने होंगे तभी वो अंदर जाकर नमाज पढ़ पाएंगे. इससे पहले कोटला में बनी मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए टिकट लेने की जरूरत नहीं होती थी. पहले वहां सिर्फ घूमने वाले लोगों के लिए ही टिकट लगा करती थी. मुस्लिम धर्म के लोग हर शुक्रवार को जुम्मे की नमाज पढ़ने के लिए काफी संख्या में आते थे लेकिन जब से नमाज पढ़ने आने वालों को भी टिकट लेने का फरमान आया है, तब से नमाज पढ़ने वालों की संख्या में काफी कमी आई है. 

इसलिए लगाई जाने लगी टिकट

दरअसल ये फैसला आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने इसलिए लिया है, क्योंकि कोटला एक ऐतिहासिक इमारत है और इसके रखरखाव की जिम्मेदारी भी उसी के पास है. इससे पहले काफी संख्या में लोग आते थे और कई बार भीड़ की वजह से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. 

नमाजियों को छूट क्यों?

इसके अलावा ये फैसला इसलिए भी लिया गया है क्योंकि लोगों का कहना था कि जब आम पर्यटक यहां पैसे देकर आ रहा है तो सिर्फ नमाज पढ़ने वालों को इससे छूट क्यों दी जाए. अगर वो नमाज पढ़ना चाहते हैं तो टिकट लेकर आए और नमाज पढ़ कर जाए.

नाराज हैं मुस्लिम समुदाय के लोग

हालांकि कोटला में नमाज पढ़ने वाले मुस्लिम समुदाय के लोग इस फैसले से नाराज हैं. नमाज पढ़ने आए मोहम्मद उमर ने बताया कि वो पिछले साल भर से यहां नमाज पढ़ने आ रहे हैं और अब से पहले टिकट नहीं लगती थी. लेकिन अब टिकट लगने के इस नए फैसले से उन्हें दिक्कत होगी. यह दिक्कत उन लोगों को भी होगी जो कि काफी गरीब हैं.

टिकट लेकर नमाज पढ़ने नहीं आ रहे लोग 

हालांकि ASI ने किसी के नमाज पढ़ने पर रोक नहीं लगाई है और लोग टिकट लेकर नमाज पढ़ने भी आए. लेकिन 25 रुपये टिकट लगने से पहले की सख्या में काफी कम लोग पहुंचे और ये फैसला सिर्फ इसलिए लिया गया है, ताकि किसी तरह का भेदभाव ना रहे.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News