Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

States

राज्यसभा चुनाव के किये BJP ने बिछाया जाल, हर सीट पर होगी कांटे के टक्कर और बढ़ेगी कांग्रेस की मुश्किल

02 June 2022 10:41 AM Mega Daily News
उम्मीदवार,बीजेपी,कांग्रेस,विधायक,राज्यसभा,चुनाव,महाराष्ट्र,शर्मा,कर्नाटक,समर्थन,जीतने,केंद्रीय,हरियाणा,लड़ाई,मैदान,bjp,laid,trap,rajya,sabha,elections,thorn,every,seat,difficulty,congress,increase

देश के 15 राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर चुनाव होना है. इसमें राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक और महाराष्ट्र में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. बीजेपी ने इन 4 राज्यों में तय जीत वाली सीटों के अलावा एक-एक अन्य उम्मीदवार उतारकर और समर्थन देकर कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी है. 

इन चार राज्यों में बीजेपी ने जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. पार्टी ने चार केंद्रीय मंत्रियों को बतौर चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. बीजेपी नेतृत्व ने राजस्थान में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, हरियाणा में गजेंद्र सिंह शेखावत, कर्नाटक में जी. किशन रेड्डी और महाराष्ट्र में अश्विनी वैष्णव को चुनाव प्रभारी नियुक्त किया है. 

हरियाणा में दो सीटों पर तीन उम्मीदवारों के बीच टक्कर

हरियाणा में राज्यसभा की दो सीट पर चुनाव होने हैं और तीन उम्मीदवारों के बीच लड़ाई है. यहां पर बहुमत का आंकड़ा 31 है. विधानसभा में बीजेपी के पास 41 विधायक हैं. ऐसे में उसके उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार आसानी से जीत हासिल कर सकते हैं. वहीं, कांग्रेस के पास भी 31 विधायक हैं और उसके उम्मीदवार अजय माकन के भी जीतने की पूरी संभावना है. लेकिन अगर एक वोट भी इधर-उधर हुआ तो बीजेपी-जजपा के सपोर्ट से मैदान में उतरे निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा के साथ मामला फंस जाएगा.

कार्तिकेय शर्मा कांग्रेस के पूर्व नेता विनोद शर्मा के बेटे और हरियाणा के पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा के दामाद हैं.जजपा नेता अजय सिंह चौटाला ने कहा कि पार्टी के सभी 10 विधायक कार्तिकेय शर्मा का समर्थन करेंगे. 

राजस्थान की बात करें तो यहां पर  विधानसभा की 200 सीटें हैं और राज्यसभा में पहुंचने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 41 वोट की जरूरत होगी. राज्य में कांग्रेस के 108 और बीजेपी के 71 विधायक हैं. कांग्रेस चार में से दो और बीजेपी एक सीट जीतने की स्थिति में है.यहां पर चौथे उम्मीदवार के लिए मुकाबला कड़ा होने की उम्मीद है. 

कर्नाटक में रोमांचक लड़ाई

कर्नाटक में किसी भी उम्मीदवार को जीत हासिल करने के लिए 45 वोटों की जरूरत होगी. यहां पर बीजेपी के पास 122 विधायक हैं. उसके तीन उम्मीदवार मैदान में हैं. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन और अभिनेता जग्गेश को जिताने के बाद उसके 32 वोट बचेंगे, जो तीसरे उम्मीदवार लहर सिंह के खाते में जाने तय हैं.

उन्हें 13 और वोट की जरूरत रहेगी. वहीं, कांग्रेस के पास 70 विधायक हैं और एक उम्मीदवार को जिताने के बाद उसके पास 25 वोट बचेंगे. दूसरे प्रत्याशी को जिताने के लिए उसे 20 वोटों की जरूर होगी. 

महाराष्ट्र में कम रोचक नहीं है लड़ाई

महाराष्ट्र में भी राज्यसभा चुनाव के लिए लड़ाई कम रोचक नहीं है. यहां से 6 उम्मीदवार राज्यसभा पहुंचेंगे. उन्हें 42 वोटों की जरूरत होगी. बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, वरिष्ठ नेताओं अनिल बोंडे और धनंजय महादिक को मैदान में उतारा है. बीजेपी के पास अपने दम पर दो सीटें जीतने के लिए पर्याप्त वोट हैं. महाराष्ट्र के सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के पास एक-एक उम्मीदवार को अलग-अलग निर्वाचित कराने के लिए वोट हैं, लेकिन वे एक साथ संसद के उच्च सदन के लिए एक और उम्मीदवार चुन सकते हैं.

महाविकास अघाड़ी से चार उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें शिवसेना से संजय राउत और संजय पवार, एनसीपी से प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस से इमरान प्रतापगढ़ी हैं. कांग्रेस और एनसीपी अपने उम्मीदवार जिता सकती हैं, लेकिन शिवसेना के दो में से एक की ही जीत पक्की है.

बीजेपी को तीसरी सीट के लिए 11 विधायकों का और समर्थन चाहिए. जबकि, शिवसेना को 30 और विधायक चाहिए. कांग्रेस और एनसीपी के बचे विधायकों से भी उसका समर्थन पूरा नहीं होगा.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News