Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Wednesday, 22 May 2024

States

Bihar Board 12th Result 2023: कब आएगा 12वीं क्लास का रिजल्ट!, एग्जाम पास करने के लिए स्कोर करने होंगे इतने नंबर

14 March 2023 07:53 PM Pushplata
बिहार,बोर्ड,मार्क्स,12वीं,एग्जाम,सब्जेक्ट,स्कोर,board,रिजल्ट,क्लास,स्टूडेंट्स,डिवीजन,घोषित,bihar,पैटर्न,12th,result,2023,class,come,pass,exam,score,many,numbers

BSEB Bihar Board 12th Result 2023: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना (Bihar School Examination Board BSEB Patna) इस महीने कक्षा 12वीं के बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जारी कर सकता है। इस साल बिहार बोर्ड ने नया एग्जाम पैटर्न (Bihar Board Exam Pattern) इंट्रोड्यूस किया था, इसलिए वजह से राज्य में अब बिहार बोर्ड के बच्चों के लिए पासिंग मार्क्स का क्राइटेरिया भी बदल गया है।

नई मार्किंग स्कीम में अनुसार, अब 12वीं क्लास में पास होने के लिए स्टूडेंट्स को हर सब्जेक्ट में कम से कम 30 नंबर स्कोर करने होंगे। बिहार में ऑप्शनल सब्जेक्ट को छोड़कर हर सब्जेक्ट का पेपर 100 मार्क्स का होता है (थ्योरी + प्रैक्टिकल) । यहां ऑप्शनल सब्जेक्ट का पेपर 50 मार्क्स का होता है।

बात अगर ग्रेडिंग की करें तो, जो स्टूडेंट्स 300 या ज्यादा मार्क्स स्कोर करेंगे। वह फर्स्ट डिवीजन स्कोर करने वाले कहलाएंगे। जिन स्टूडेंट्स के मार्क्स 225 से 300 के बीच आएंगे, उन्हें सेकेंड डिवीजन माना जाएगा और जो बच्चे 225 से 150 के बीच मार्क्स स्कोर करेंगे। वह थर्ड डिवीजन के हकदार होंगे।

बिहार बोर्ड ने इस साल 12वीं क्लास के एग्जाम 1 फरवरी से 11 फरवरी के बीच 2 शिफ्ट्स में करवाए थे। नए एग्जाम पैटर्न के तहत, बिहार बोर्ड ने इस साल तीनों ही स्ट्रीम्स में MCQ बेस्ड सवाल भी इंट्रोड्यूस किए थे।

कब आएगा 12वीं का रिजल्ट? 

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हफ्ते के अंत तक बिहार बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट घोषित कर सकता है। हालांकि इस संबंध में बिहार बोर्ड की तरफ से कोई भी आधिकारिक तिथि घोषित नहीं की गई है। इसलिए बिहार बोर्ड के छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे बिहार बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर भी नजर रखें। बिहार बोर्ड द्वारा रिजल्ट घोषित किए जाते ही इसकी जनकारी जनसत्ता डॉट कॉम के जरिए भी आपको दी जाएगी।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News