Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Astrology

वास्तु दोष भी बन सकता है कर्ज के बोझ की वजह, छुटकारा पाने के लिए करें ये काम

09 June 2022 10:30 AM Mega Daily News
व्‍यक्ति,वास्‍तु,कराता,बढ़ाता,वास्तु,मुखिया,लेकिन,आर्थिक,वायव्य,स्थिति,बेडरूम,बाथरूम,छोड़ना,जल्‍दी,किस्‍त,,vastu,defect,also,become,reason,burden,debt,work,get,rid

जाहिर है कर्ज का बोझ किसे अच्‍छा लगेगा, लेकिन अधिकांश लोग ऐसे हैं, जो हर महीने किसी न किसी चीज की ईएमआई चुका रहे हैं. लेकिन कई बार हालात ऐसे बन जाते हैं कि व्‍यक्ति कर्ज के बोझ तले दबता ही जाता है. इसके पीछे बार-बार हो रही धन हानि, नुकसान, पैसों की तंगी, इनकम न होने जैसे कारण भी होते हैं. कभी-कभी तो व्‍यक्ति को इन समस्‍याओं के पीछे कारण भी समझ नहीं आता है. जबकि इसके पीछे वास्‍तु दोष जिम्‍मेदार हो सकता है. घर का गलत वास्‍तु आर्थिक हानि भी कराता है और कर्ज भी बढ़ाता है. आइए कुछ ऐसे वास्‍तु दोषों के बारे में जानते हैं जो कर्ज का कारण बनते हैं. 

ये वास्‍तु दोष बढ़ाते हैं कर्ज 

- यदि घर के ईशान कोण यानी कि उत्तर-पूर्व में वास्तु दोष हो कर्ज बढ़ता है. यह दोष घर के मुखिया को शेयर मार्केट, जुआ-सट्टा, लॉटरी से धन कमाने के लालच में फंसा कर गलत काम कराता है और व्‍यक्ति कर्ज में डूबता जाता है. 

- यदि उत्‍तर-पश्चिम दिशा यानी कि वायव्य दिशा में वास्तु दोष हो तो व्‍यक्ति बिना कारण के ही कर्ज के जाल में फंस जाता है. वह अनजाने में कोई गलती कर बैठता है, जो भविष्‍य में उसकी आर्थिक स्थिति पर भारी पड़ती है. इस दिशा में घर के मुखिया का बेडरूम होना, उसे व्‍यवसाय में घाटा भी कराता है. 

- इसी तरह दक्षिण-पूर्व दिशा का वास्‍तु दोष खर्चे बढ़ाता है, जिन्‍हें पूरा करने के लिए व्‍यक्ति कर्ज लेना शुरू करता है और फिर बमुश्किल ही उससे उबर पाता है. ऐसे जातक कर्ज के कारण मान हानि भी झेलते हैं. 

- वास्तु के अनुसार, यदि घर के मुखिया का बेडरूम वायव्य दिशा में हो तो इससे व्यवसाय में हानि होने लगती है, जिसकी वजह से कर्ज लेने की स्थिति उत्पन्न होने लगती है. 

- घर के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में बनी बाथरूम भी कर्ज का कारण बनती है, ऐसे में बेहतर होगा कि बाथरूम में कांच की एक कटोरी में समुद्री नमक भरकर रख दें और समय-समय पर नमक बदलते रहें. 

- रात के समय रसोई गंदी छोड़ना या जूठे बर्तन रखे छोड़ना भी कर्ज बढ़ाता है और गरीबी लाता है. 

कर्ज जल्‍दी उतारने का उपाय

यदि कर्ज में डूब गए हैं तो कोशिश करें कि हर किस्‍त या कम से कम पहली किस्‍त मंगलवार के दिन चुकाएं. ऐसा करने से कर्ज जल्‍दी उतरता है. साथ ही मंगलवार को हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने से भी कर्ज से राहत मिलती है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News