Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Astrology

सही दिन लगाए इस चमत्कारी पौधे को और बने भगवान के कृपापात्र, होंगे रातोंरात धनवान

25 November 2022 08:55 AM Mega Daily News
शनिवार,लगाना,प्रिय,लगाने,लगाएं,इसलिए,पौधों,शास्त्र,अनुसार,लोगों,कुंडली,ढैय्या,लेकिन,लगाया,वहीं,plant,miraculous,right,day,become,blessed,god,rich,overnigh

हिंदू धर्म में बहुत से ऐसे पेड़-पौधे हैं, जिन्हें पूजनीय माना गया है. कई पौधों में देवताओं का वास होता है. किसी भी देवता की कृपा पाने के लिए उनके प्रिय पौधे की पूजा की परंपरा है. इसी प्रकार एक बहुत ही चमत्कारी पौधा है शमी का पौधा. ये शनि देव और भगवान शिव का प्रिय है. इसे घर में एक निश्चित दिन लगाने से शनि देव की कृपा प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की कुंडली में शनि और सोम कमजोर होते हैं, उन्हें शमी के पौधे की पूजा करने की सलाह दी जाती है. 

शनिवार के दिन शमी के पौधे की पूजा और उपायों से शनि देव की कृपा से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या की प्रभावों को कम किया जा सकता है. शमी का पौधा घर पर लगाने की भी सलाह दी जाती है. कई बार लोग शमी का पेड़ लगा तो लेते हैं, लेकिन इन्हें ये नहीं पता होता है कि इसे कहां लगाना चाहिए या किस दिशा में लगाना सही रहता है. आइए जानें इससे जुड़ी खास बातें. 

इस दिशा में लगाएं शमी प्लांट

बता दें कि अक्सर आप लोगों  ने सुना होगा की पूजा-पाठ से संबंधित चीजें और पौधों आदि को घर की पूर्व दिशा में लगाना उत्तम होता है. लेकिन शमी का पौधा घर की दक्षिण दिशा में लगाया जाता है. इसे सही दिशा में लगाकर सही से पूजा करने से व्यक्ति की कुंडली से केतु, शनि और सोम से जुड़े दोष दूर हो जाते हैं. इतना ही नहीं, इस पेड़ के नीचे शिवलिंग रखकर भी पूजा की जा सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि शिव जी शनि देव के गुरु थे. शनिवार को शिव की पूजा करने वालों शनि देव कभी परेशान नहीं करते.

सही जगह पर लगाएं शमी का पौधा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा घर के बाहर लगाया जा सकता है. इसे इस तरह से लगाना है कि ये आपके दाहिने हाथ पर दिखाई दे. वहीं, इस बात का भी ध्यान रखें कि ये घर के बिल्कुल ठीक सामने न हो. 

इस दिन लगाएं शमी का पौधा

शमी का पौधा शनि देव का प्रिय है इसलिए इसे शनिवार के दिन लगाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि शमी का पौधा शनि देव का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए शमी का पौधा थोड़ा सभंलकर लगाएं. वहीं, अगर किसी जातक पर शनि की साढ़े साती या ढैय्या चल रही है, तो हर शनिवार शमी के पेड़ के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News