Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Astrology

इन गल्तियों के कारण उच्‍च ग्रह भी अशुभ फल देने लगते हैं, जाने अपनी राशि के उच्च ग्रह को

28 May 2022 10:26 AM Mega Daily News
उच्‍च,कमजोर,ग्रह,कुंडली,सूर्य,ज्‍योतिष,करना,अपमान,शुक्र,शास्‍त्र,अनुसार,लाइफ,चंद्रमा,अच्‍छा,लेकिन,,due,mistakes,exalted,planets,also,start,giving,inauspicious,results,know,high,planet,zodiac

ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार कुंडली में जो ग्रह उच्‍च के होते हैं वे शुभ फल देते हैं, वहीं जो ग्रह नीच के होते हैं वे अशुभ फल देते हैं. ज्‍योतिष में बताया गया है कि कौनसा ग्रह किस राशि में में उच्‍च का होता है. जब ग्रह उच्‍च का होता है तो वह मजबूत होता है, वहीं नीच का ग्रह कमजोर होता है. इस कारण उनसे जुड़े जीवन के क्षेत्रों में अच्‍छे या बुरे फल मिलते हैं. क्‍योंकि इन सभी 9 ग्रहों का संबंध हमारे जीवन के किसी न किसी पहलू से होता है. जैसे- करियर, आर्थिक स्थिति, सेहत, लव लाइफ, मैरिड लाइफ, सफलता, सम्‍मान आदि.

किस राशि में कौन सा ग्रह होता है उच्‍च

- ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार सूर्य मेष राशि में उच्च का होता है.

- चंद्रमा कुंडली के वृषभ में उच्च का होता है.

- गुरु कुंडली के कर्क में उच्च का होता है.

- बुध कन्‍या में उच्च का होता है.

- शनि तुला में उच्च का होता है.

- मंगल मकर में उच्च का होता है.

-शुक्र मीन में उच्च का होता है.

राहु-केतु जिस राशि में होते हैं उनका फल उस राशि के स्‍वामी पर निर्भर करता है. इसलिए इनका उच्‍च या नीच का होना नहीं माना जाता है.

इन गल्तियों के कारण अशुभ फल देने लगते हैं शुभ ग्रह

जातक की कुंडली में जो भी ग्रह उच्‍च का होता है, वह संबंधित क्षेत्र में अच्‍छा फल देता है. लेकिन जातक ऐसे काम करे जो उस ग्रह को कमजोर करें तो उसे ग्रह के उच्‍च का होने के बाद भी पूरा फल नहीं मिलता है.

सूर्य ग्रह: यदि व्‍यक्ति की कुंडली सूर्य उच्‍च का है लेकिन जातक गलत कामों में लिप्‍त रहता है. अपने पिता, गुरु, उच्‍च अधिकारी से गलत व्‍यवहार करता है तो इससे उसका सूर्य कमजोर हो जाता है. ऐसे में वह वैसा फल नहीं देता है, जैसा देना चाहिए.

चंद्र ग्रह: जातक यदि अपनी मां, नानी या दादी का सम्मान न करे तो उच्‍च का चंद्रमा भी कमजोर हो जाता है. इससे उसे मानसिक तनाव, अवसाद का सामना करना पड़ता है.

मंगल ग्रह: भाई के साथ गलत व्‍यवहार करना, उसका हक करना मंगल ग्रह को कमजोर करता है.

बुध ग्रह: शिक्षक, गुरु, माता का अपमान करना, उन्‍हें कष्‍ट देना बुध को कमजोर करता है. इससे व्‍यक्ति के व्‍यापार पर बुरा असर पड़ता है.

गुरु ग्रह: भगवान, बुजुर्गों और ब्राह्मण का अपमान करने वाले जातक का गुरु ग्रह कमजोर हो जाता है.

शुक्र ग्रह: महिला का अपमान करना या सताना शुक्र को कमजोर करता है. गाय को सताना भी शुक्र ग्रह को निर्बली बनाता है.

शनि ग्रह: मांसाहार-शराब का सेवन, कुत्ते को परेशान करना, कमजोर-असहायों को सताना, मजदूरों पर अत्‍याचार करना शनि को कमजोर करता है. इससे शनि उच्‍च के होने के बाद भी अच्‍छा फल नहीं देते हैं. 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News