Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Astrology

इस वर्ष की पहली शनिश्चरी अमावस्या पर करें ये उपाय शनिदेव नहीं करेंगे परेशान

19 January 2023 09:18 AM Mega Daily News
अमावस्या,महत्व,शनिवार,विशेष,व्यक्ति,शनिश्चरी,स्नान,ज्योतिष,शास्त्र,अनुसार,मान्यता,कष्टों,पंद्रहवीं,पितरों,समर्पित,measures,first,shanishchari,amavasya,year,shani,dev,trouble

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर माह की पंद्रहवीं तिथि को अमावस्या मनाई जाती है. अमावस्या तिथि पितरों को समर्पित होती है. माघ माह में आने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. मौनी अमावस्या पर इस बार शनिवार होने के कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है. इस बार माघी अमावस्या 21 जनवरी 2023 शनिवार के दिन मनाई जाएगी. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या के नाम से जाना जाता है. इस दिन स्नान-दान का विशेष महत्व होता है. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग का संयोग बन रहा है, जो कि इसके महत्व को दोगुना कर रहा है. जानें इस दिन किन उपायों को करने से शनिश्चरी अमावस्या के दिन शनि की कृपा प्राप्त होती है और वे भक्तों की भी पीड़ा दूर करते हैं. 

मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय 

धार्मिक मान्यता है कि मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदियों में स्नान का विशेष महत्व है. ऐसे में अगर नदी में स्नान कर सकते हैं, नहाने के पानी में गंगाजल में मिलाकर स्नान करने से लाभ होता है.

मौनी अमावस्या के दिन शनिवार होने के कारण इसका महत्व और ज्यादा बढ़ गया है. ऐसे में जिन लोगों की कुंडली में कोई दोष कष्टों का कारण बना हुआ है, उन्हें इस दिन विशेष रूप से शनि संबंधी उपाय करना चाहिए. 

शनिश्चरी अमावस्या के दिन किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को वस्त्र या अनाज आदि का दान करें. माना जाता है कि इससे व्यक्ति के जीवन में आने वाले कष्ट दूर हो जाते हैं और व्यक्ति का जीवन खुशहाल होता है. 

मान्यता है कि मौनी अमावस्या के दिन पूजा-पाठ के साथ-साथ व्रत रखा जाता है. इतना ही नहीं, इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विशेष लाभ बताया गया है. इस दिन व्रत कथा करने से व्यक्ति के कष्टों से मुक्ति मिलती है. इस दिन मौन रहकर व्रत, श्राद्ध कर्म और दान करने से दुख-दरिद्रता, कालसर्प, पितृदोष आदि से छुटकारा मिलता है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News