Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 26 July 2024

Astrology

पंचक में न करें ये कार्य और बचे अनचाही परेशानियों से

19 February 2023 09:37 AM Mega Daily News
कार्य,दौरान,panchak,february,2023,चारपाई,चाहिए,मुहूर्त,मांगलिक,हिंदू,महीने,मनाही,फरवरी,लकड़ी,कार्यों,,work,avoid,unwanted,troubles,problems

सनातन धर्म में कोई भी शुभ कार्य शुरू करने से पहले शुभ या अशुभ मुहूर्त जरूर देखा जाता है. कहते हैं कि अगर कोई कार्य शुभ मुहूर्त में शुरू किया जाए तो वह कार्य हर हाल में सिद्ध होता है. यही वजह है कि श्राद्ध या अन्य अशुभ समय में लोग किसी भी तरह के मांगलिक कार्य को करने से बचते हैं. हिंदू पंचांग की बात करें हर महीने में 5 दिन ऐसे जरूर आते हैं, जिसमें किसी भी तरह के शुभ या मांगलिक कार्य करने की मनाही होती है. इन्हीं 5 दिनों को पंचक के नाम से जाना जाता है. अब 20 फरवरी से ये पंचक फिर लग रहे हैं. ऐसे में आपको अगले 5 दिन ये काम बिल्कुल नहीं करने चाहिए वरना आपको इसका बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है. 

राज पंचक के दौरान क्या न करें काम

जब पंचक (Panchak February 2023) लगते हैं तो लकड़ी से जुड़े कई कार्यों को करने की मनाही होती है. इसलिए आप भी इस दौरान लकड़ी जलाने, इकट्ठा करने या सूखी घास को जलाने से बचें. ऐसा करने से घर में संकट आता है. 

पंचक के दौरान  चारपाई बनाना शास्त्रों के खिलाफ माना गया है. कहा जाता है कि इस अशुभ समय में चारपाई बनाने से इंसान भविष्य में मुश्किलों में पड़ सकता है. उसे कोई गंभीर रोग लग सकता है, जिसके चलते वह चारपाई में पड़ा रह सकता है.

जब पंचक (Panchak February 2023) लगे हों तो दक्षिण दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि यह मृत्यु के देवता यम की दिशा होती है. लिहाजा पंचक काल में इस दिशा में जाने से बचना चाहिए. अगर मजबूरी में जाना भी पड़े तो दही खाकर ही घर से निकलना चाहिए. 

पंचक काल (Panchak February 2023) के दौरान घर की नई छत नहीं बनवानी चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर के लोगों के बीच तकरार बढ़ती है, जिससे धन की हानि होती है और परिवार में झगड़ा बढ़ता है. लिहाजा कोशिश करें कि यह अशुभ समय निकल जाने के बाद ही आप इस कार्य को शुरू करवाएं. 

कब से कब तक रहेगा पंचक?

हिंदू पंचाग के मुताबिक इस महीने के पंचक (Panchak February 2023) 20 फरवरी को सुबह 1 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर 24 फरवरी, शुक्रवार को सुबह 3 बजकर 44 मिनट पर खत्म होंगे. सोमवार के दिन शुरू होने की वजह से इसे राज पंचक कहा जाएगा. इस दौरान आपको नए कार्य शुरू करने से बचना होगा. हालांकि पहले से चल रहे कार्यों को करने में कोई बाधा नहीं रहेगी और उन्हें आप आराम से कर सकते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News