Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Astrology

पढ़ाई का शुभ मुहूर्त : परीक्षा में अच्छे नंबर और सफलता के लिए करें इस समय पढ़ाई

17 February 2023 09:12 AM Mega Daily News
विद्यार्थी,याददाश्त,एकाग्रता,पढ़ने,एनर्जी,पढ़ाई,परीक्षाओं,चाहते,मेहनत,विद्यार्थियों,पढ़ते,ब्रह्म,मुहूर्त,जागने,प्राकृतिक,,auspicious,time,studies,good,marks,success,exam,study

इन दिनों सभी विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी में लगे है फिर वह चाहे हाईस्कूल, इंटरमीडिएट हो या फिर यूनिवर्सिटी अथवा कंपटीटिव एग्जाम. छात्र हो या छात्रा सभी यह चाहते हैं कि उनके परीक्षाओं में अच्छे अंक आए, मेरिट लिस्ट में उनका नाम आए और इसके लिए वह कठिन मेहनत भी कर रहे हैं. कुछ विद्यार्थियों की समस्या है को वह जो कुछ भी याद करने का प्रयास करते हैं, पढ़ते समय तो ऐसा लगता है कि सब कुछ याद हो गया किंतु कुछ देर बाद या एग्जामिनेशन हाल में जाते ही दिमाग से सब साफ हो जाता है, उन्हें कुछ याद ही नहीं रहता है. विद्यार्थियों को अपनी याददाश्त दुरुस्त रखनी है तो इसके लिए जहां थोड़ा समय ईश्वर आराधना को देना होगा.वहीं, कुछ ऐसी बातों को याद रखना होगा, जो मेमोरी बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं.  

जो विद्यार्थी अपनी एकाग्रता और याददाश्त बढ़ाना चाहते हैं, उनको प्रतिदिन जो पहला काम करना है, वह है ब्रह्म मुहूर्त में जागना. प्रातः जागने के बाद नित्य कर्म से मुक्त होने के बाद किसी ऐसे स्थान पर पढ़ने के लिए बैठना चाहिए, जहां पर प्राकृतिक वायु आती हो. सुबह प्राकृतिक वायु में पॉजिटिव एनर्जी का स्तर काफी ऊंचा रहता है. इस एनर्जी लेवल में बैठकर पढ़ने से जहां एक ओर आपकी एकाग्रता बढ़ती है. वहीं, आपकी याददाश्त में भी वृद्धि होती है. आप जो कुछ भी पढ़ते है वह आसानी से याद होता जाता है और इस तरह आपके कोर्स के कठिन विषय भी आसानी से समझ में आते जाते हैं. 

अनुकूल पढ़ाई और कड़ी मेहनत के बल पर ही कोई विद्यार्थी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर पाता है. ब्रह्म मुहूर्त में जागने और पढ़ने से एकाग्रता के साथ ही पॉजिटिव एनर्जी भी खूब मिलती है, जिससे पढ़ाई में मन लगता है. पढ़ाई शुरू करने के पहले गणेश जी और माता सरस्वती का स्मरण जरूर करना चाहिए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News