Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Thursday, 18 July 2024

Sports

क्रिकेट: इंडिया ने साउथ अफ्रीका को दी मात और सीरीज पर किया कब्ज़ा, रोहित ने रचा इतिहास

03 October 2022 09:56 AM Mega Daily News
खिलाफ,अफ्रीका,सूर्यकुमार,राहुल,उन्होंने,कोहली,छक्का,रोहित,बल्लेबाजी,विकेट,गेंदों,छक्के,अर्धशतक,दूसरे,स्कोर,cricket,india,beat,south,africa,captured,series,rohit,created,history

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को गुवाहाटी में खेले गए दूसरे टी20 मैच में 16 रनों से मात दे दी है. टीम इंडिया ने इसी के साथ ही पहली बार अपनी धरती पर साउथ अफ्रीका को किसी टी20 सीरीज में मात दी है. तीन मैचों की इस मौजूदा टी20 सीरीज में भारत ने 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. तीसरा टी20 मैच 4 अक्टूबर को इंदौर में खेला जाएगा. ये टी20 मैच सिर्फ औपचारिकता मात्र ही होगा. 

रोहित शर्मा ने रच दिया इतिहास

दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 237 रन बनाए और साउथ अफ्रीका के सामने 238 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम 20 ओवर में 3 विकेट गंवाकर 221 रन ही बना पाई. रोहित शर्मा ने इसी के साथ ही इतिहास रच दिया है. वह साउथ अफ्रीका को भारतीय धरती पर टी20 सीरीज हराने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं.     

भारत ने खड़ा किया पहाड़ जैसा स्कोर

सूर्यकुमार यादव और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल की आक्रामक अर्धशतकीय पारियों की दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में तीन विकेट पर 237 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. सूर्यकुमार यादव ने 22 गेंदों में 61 रनों की पारी के दौरान पांच छक्के और इतने ही चौके जड़े. उन्होंने 18 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया जो भारत की ओर से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है. उन्होंने इसके साथ ही विराट कोहली (नाबाद 49) के साथ तीसरे विकेट के लिए 43 गेंदों में 102 रनों की साझेदारी की.

कोहली और राहुल ने किया कमाल  

कोहली ने 28 गेंदों की नाबाद पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने इस दौरान टी20 करियर (घरेलू और अंतरराष्ट्रीय) में 11000 रन पूरे किए. उनके नाम अब 11030 रन हैं. इससे पहले राहुल ने 28 गेंदों की पारी में पांच चौके और चार छक्के की मदद से 57 रन बनाने के साथ शुरुआती विकेट के लिए कप्तान रोहित शर्मा (37 गेंद में 43 रन) के साथ 10 ओवर के अंदर 96 रनों की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई.

फिर आया सूर्यकुमार यादव का तूफान 

आखिरी ओवर में दिनेश कार्तिक (सात गेंद में नाबाद 17 रन) ने कैगिसो रबाडा के खिलाफ चौका और फिर दो छक्के जड़कर टीम के स्कोर को 237 तक पहुंचाया. भारतीय टीम ने अपनी पारी में 25 चौके और 13 छक्के लगाए. दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने चार ओवर में महज 23 रन दिए और दो विकेट चटकाए. रबाडा, वेन पार्नेल और लुंगी एनगिडी ने चार-चार ओवर के अपने कोटे में क्रमश:  57, 54 और 49 रन लुटाए. एनरिच नोर्खिया ने तीन ओवर में 41 रन दिए.

रोहित को दूसरे ओवर में जीवनदान मिला

टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर पिछले कुछ मैचों में धीमी पारी के लिए आलोचना झेलने वाले राहुल ने पहली गेंद पर ही रबाडा के खिलाफ चौका जड़ा. सीरीज के पहले मैच में खाता खोलने में नाकाम रहे रोहित को दूसरे ओवर में जीवनदान मिला जब वेन पार्नेल की गेंद उनके दस्तानों में लगकर स्लिप के फील्डिंग के ऊपर से चार रनों के लिए चल गई. उन्होंने तीसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए एनगिडी के खिलाफ टीम का पहला छक्का जड़ा.

राहुल की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही

दोनों ने इसके बाद पार्नेल, रबाडा और केशव महाराज के अगले तीन ओवरों में आक्रामक रूख अख्तियार कर पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन कर दिया. पावरप्ले के बाद भी राहुल की आक्रामक बल्लेबाजी जारी रही. उन्होंने सातवें और नौवें ओवर में नॉर्खिया के खिलाफ छक्का जड़ा. नौवें ओवर में नॉर्खिया के खिलाफ दोनों 21 रन बटोरे, जिसमें रोहित ने भी दो चौका लगाया.

राहुल ने 24 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया

रोहित 10वें ओवर में महाराज की गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर स्टब्स के द्वारा लपके गए. उन्होंने 37 गेंद की पारी में सात चौकों के साथ एक छक्का लगाया. राहुल ने अगले ओवर में एडेन मार्कराम के खिलाफ छक्का जड़कर 24 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. वह हालांकि पारी के 12वें ओवर में महाराज का दूसरा शिकार बने.

सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की

इसके बाद क्रीज पर विराट कोहली की मौजूदगी में सूर्यकुमार यादव ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के सभी गेंदबाजों के खिलाफ मनमाफिक रन बटोरे जिसमें 15वें ओवर में रबाडा के खिलाफ दो छक्के और इतने ही चौके जड़े. इस ओवर से 22 रन बने.

सूर्यकुमार ने 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया

सूर्यकुमार ने 17वें ओवर में पार्नेल के खिलाफ दो छक्का लगाकर 18 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. यह टी20 अंतरराष्ट्रीय में इस साल का उनका 50वां छक्का था और वह सूची में शीर्ष पर हैं. इसी ओवर में कोहली ने भी छक्का और फिर दो चौके जड़े. टीम ने पार्नेल के इस ओवर से 23 रन बटोरे.

सांप निकलने के कारण खेल पांच मिनट तक रोकना पड़ा

पारी के 19वें ओवर में सूर्यकुमार कोहली के साथ गफलत का शिकार होकर रन आउट हो गए. उन्होंने कोहली के साथ 42 गेंद में 102 रन की साझेदारी की. कोहली ने दो चौके लगाकर टीम की रनगति को बनाए रखने की कोशिश की. क्रीज पर आए कार्तिक ने रबाडा के खिलाफ आखिरी ओवर में लगातार दो छक्के जड़कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. मैदान में एक्सट्रा कवर क्षेत्र पर एक सांप निकलने के कारण खेल पांच मिनट तक रोकना पड़ा. मैदानकर्मी ने बाल्टी की मदद से सांप को मैदान से बाहर किया.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News