Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 21 June 2024

Sports

एक और भारतीय ने लगाया दोहरा शतक, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय, जाने और किसने किया यह कारनामा

11 December 2022 12:12 AM Mega Daily News
सेंचुरी,भारतीय,क्रिकेट,खिलाड़ी,दोहरा,लगाने,रोहित,शर्मा,खिलाफ,गेंदों,खिलाड़ियों,इंडिया,तेंदुलकर,उन्होंने,बल्लेबाज,another,indian,scored,double,century,fourth,know,else,feat

क्रिकेट के इतिहास में दोहरा शतक लगाने के मामले में भारतीय खिलाड़ियों ने अपना लोहा मनवाया है. अभी तक के वनडे क्रिकेट हिस्ट्री में कुल 9 डबल सेंचुरी लगी हैं. इनमें से 6 दोहरे शतक टीम इंडिया के खिलाड़ियों के नाम रहे हैं. दिलचस्प बात ये है कि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में अकेले ही तीन बार डलब सेंचुरी लगा चुके हैं. इस लिस्ट में अन्य टीमों के सिर्फ तीन खिलाड़ी ही जगह बना पाए हैं. इसमें मार्टिन गप्टिल, फखर जमां और क्रिस गेल का नाम शामिल है.

वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी लगाने की शुरुआत क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने की थी. उन्होंने सबसे पहले साल 2010 में साउथ अफ्रिका के खिलाफ 147 गेंदों में नाबाद 200 रनों की पारी खेली थी. इसी के साथ सचिन पहले दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए थे.

भारतीय खिलाड़ी जिनके नाम है डबल सेंचुरी

ईशान किशन डबल सेंचुरी ठोकने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा तीन बार ये कारनामा कर चुके हैं. उनके अलावा सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के नाम 1-1 डबल सेंचुरी है. वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी भारतीय खिलाड़ी के नाम है और वो हैं रोहित शर्मा जिन्होंने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 173 गेंदों पर 264 रनों की पारी खेली थी.

'आज मेरे पास 300 रन बनाने का मौका था'

बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मुकाबले में अपनी बल्लेबाजी से तूफान खड़ा करने वाले भारतीय बल्लेबाज ईशान किशन ने कहा कि वो आज 300 रन भी बना सकते थे. क्योंकि वो जब आउट हुए तब 15 ओवर का खेल बाकी था. वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में ईशान किशन ने वनडे की सबसे तेज डबल सेंचुरी ठोकी. उन्होंने 126 गेंदों पर दोहरा शतक पूरा किया और 131 गेंद में 210 रन बनाकर आउट हो गए. ईशान ने इस तूफानी पारी में 10 छक्के और 24 चौके लगाए.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News