Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Thursday, 18 April 2024

Rajasthan

Free Mobile with Internet: तीन साल इंटरनेट पैक के साथ मुफ्त में मिलेगा स्मार्टफोन, महिलाओं को तोहफा देगी सरकार, फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट कैसे चेक करें

12 September 2023 12:07 PM Mega Daily News
योजना,राजस्थान,मोबाइल,स्मार्टफोन,महिलाओं,सरकार,वितरण,कार्ड,इंटरनेट,वेबसाइट,गांधी,द्वारा,जाएगा,क्लिक,गहलोत,free,mobile,internet,smartphone,available,pack,three,years,government,give,gift,women,check,list,scheme

राजस्थान सरकार ने रक्षा बंधन के त्योहार पर महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने ऐलान किया है कि राजस्थान में 40 लाख महिलाओं को तीन साल के इंटरनेट पैक के साथ मुफ्त स्मार्टफोन दिया जायेगा। 

अशोक गहलोत ने कहा, योजना में हमने सभी महिलाओं को मुखिया बनाया है। 1.35 करोड़ महिलाएं घर की मुखिया बन गई हैं। इन महिलाओं को स्मार्टफोन के साथ तीन साल तक मुफ्त इंटरनेट मिलेगा।” 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने 2022 के बजट भाषण में भी घोषणा की थी कि चिरंजीवी परिवारों की महिला प्रमुखों को तीन साल के लिए इंटरनेट एक्सेस के साथ स्मार्टफोन दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत करीब 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन दिए जाने थे। हालांकि इस योजना को लागू नहीं किया जा सका क्योंकि इतनी बड़ी संख्या में फोन समय पर नहीं खरीदे जा सके।

इस साल फरवरी में गहलोत सरकार ने विधानसभा में बताया कि उसने स्मार्टफोन बांटने के लिए बजट में प्रावधान किया है। सरकार के अनुसार 30 जनवरी तक कुल 1,37,82,951 परिवारों को चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पंजीकृत किया गया है। इस योजना के अंतर्गत प्रति परिवार को 25 लाख रुपये तक का वार्षिक चिकित्सा कवर प्रदान किया जाता है।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कुछ हफ्तों पहले 19 नए जिले बनाने की घोषणा की थी। राज्य में पहले से 33 जिले थे लेकिन अब राजस्थान में कुल 50 जिले होंगे। पिछले कई दशक से नए जिले बनाने की मांग की जा रही थी। इसके साथ ही राजस्थान में तीन नए डिवीजन बनाने का भी ऐलान किया गया है। राजस्थान में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

राजस्थान सरकार ने महिलाओं के लिए इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राजस्थान की 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को फेज वाइज में स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे। इसके साथ राजस्थान सरकार की ओर से तीन वर्ष तक फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी दिया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, तो पहले आपको चेक करना होगा कि इस योजना के लिए योग्य हैं या नहीं। आइए, आपको बताते हैं कि राजस्थान फ्री मोबाइल योजना का लाभ कैसे उठाया जा सकता है।

Rajasthan free mobile yojana 2023

योजना का नाम इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023

राज्य राजस्थान

लाभार्थी राजस्थान की महिलाएं

उद्देश्य महिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना

आवेदन का प्रकार ऑनलाइन/ऑफलाइन

मोबाइल का वितरण 1.35 करोड़ मोबाइल वितरण किया जाएगा

मोबाइल वितरण की शुरुआत 10 अगस्त, 2023

राजस्थान संपर्क नंबर 181

Camp Control Room No. 0141-2927393, 2927398, 2927399

वेबसाइट https://igsy.rajasthan.gov.in/home/dptHome

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 किसके लिए है?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 का लाभ ये महिलाएं उठा सकती हैंः

  • 9वीं से 12वीं कक्षा तक की राजकीय विद्यालय की छात्राएं।
  • महाविद्यालय/ आईटीआई/ पॉलिटेक्निक में पढ़ रही छात्राएं।
  • विधवा/एकल नारी पेंशन प्राप्त महिलाएं।
  • नरेगा में 100 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया।
  • शहरी रोजगार गारंटी योजना में 50 दिन का रोजगार पूरा करने वाले परिवार की महिला मुखिया।
  • लाभार्थी का भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 में कौन-सा फोन मिलेगा?

  • इस योजना के तहत महिलाओं को 6800 रुपये की कीमत का स्मार्टफोन मिलेगा। महिलाएं अपनी पसंद की कंपनी का स्मार्टफोन चयन कर सकती हैं, जिनमें रियलमी, रेडमी जैसे फोन भी हो सकते हैं।
  • फ्री स्मार्टफोन हासिल करने लिए महिलाओं को राजस्थान सरकार द्वारा लगाए जाने वाले कैंप में e-KYC किया जाएगा। इसके बाद आपके फोन में e-wallet app डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाएगा।
  • फिर आपके e-wallet app में DBT के माध्यम से 6800 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।
  • इसके बाद आप अपने पसंद की कंपनी का फोन, सिम और इंटरनेट डाटा प्लान चुन सकेंगी।
  • इस योजना के तहत आपको 3 वर्ष के लिए फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी।
  • मोबाइल में डुअल सिम की सुविधा होगी।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना की लिस्ट कैसे चेक करें (Check Name Status)?

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना 2023 के तहत फोन का वितरण 10 अगस्त से शुरू हो चुका है। इसके बाद फेज वाइज में फोन का वितरण किया जाएगा। इस योजना में आपका नाम है या नहीं इसे चेक करने के लिए निम्न तरीके को फॉलो करना होगाः

स्टेप-1: अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट जनसूचना पोर्टल (https://jansoochna.rajasthan.gov.in/) पर विजिट करें।

स्टेप-2: साइट को ओपन करने के बाद टॉप पर ही आपको “Eligibility for Indira Gandhi Smartphone Yojana” (इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की पत्रता) का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करें।

स्टेप-3: इसके बाद अपना जनआधार नंबर (Janadhar number) दर्ज करें।

स्टेप-4: इसके बाद आपको अपना कैटेगरी सलेक्ट करना होगा, जो आपसे संबंधित हैं। ये कैटेगरी निम्न हैं…

विधवा/एकल नारी

नरेगा (2022-23 में 100 दिन)

इंदिरा गांधी अर्बन एंप्लायीमेंट (50 दिन वर्ष 2022-23)

गर्ल (कॉलेज-आर्ट, कॉमर्स, साइंस)

गर्ल (कॉलेज- संस्कृत)

गर्ल (कॉलेज-पॉलिटेक्निक)

गर्ल (कॉलेज-आईटीआई)

गर्ल कक्षा 9-12 (गवर्नमेंट स्कूल)। इनमें से आपको कोई एक सलेक्ट करना होगा।स्टेप-5: इसके बाद आपको “submit” बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा कि आप इस योजना के अंतर्गत आते हैं या नहीं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023: क्या Documents चाहिए होंगे?

  • जनाधार कार्ड
  • जनाधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड / फार्म-60
  • स्कूली छात्राओं के लिए आईडी कार्ड
  • कॉलेज छात्राओं के लिए एनरोलमेंट कार्ड
  • विधवा नारी के पीपीओ
  • पासपोर्ट साइज फोट (नोट – 18 वर्ष से कम उम्र की लाभार्थी को जनाधार मुखिया के साथ विजिट करना होगा।)

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 नजदीकी कैंप को कैसे सर्च करें ?

10 अगस्त 2023 से राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के प्रथम चरण की शुरुआत हो गई है। इसके लिए सरकार द्वारा जगह-जगह कैंप लगाए जा रहे हैं। आप चाहें, तो मोबाइल वितरण के लिए नजदीकी कैंप को आफिशियल वेबसाइट की मदद से सर्च कर सकते हैं।

स्टेप-1ः सबसे पहले आपको राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 की ऑफिशियल वेबसाइट https://igsy.rajasthan.gov.in वेबसाइट को ओपन करना होगा।

स्टेप-2: यहां होम पेज ओपन होने के बाद ‘दस्तावेज’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आदेश एवं दिशा-निर्देश वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप-3: इसके बाद जिला, कैंप, दिनांक से, दिनांक तक का विकल्प दिखाई देगा। आपको अपना जिला, कैंप, दिनांक चुनना है।

स्टेप-4: अब आपको ‘ढूंढे़ं’ पर क्लिक करना है। आपकी स्क्रीन पर Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 की कैंप की जानकारी दिखाई देगी। इस तरह नजदीकी कैंप की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फोन कब मिलेगा?

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के तहत फोन का वितरण 10 अगस्त, 2023 से शुरू हो चुका है। आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से चेक तक सकते हैं कि आपके एरिया या जिले में कब इसकी शुरुआत है। आप चाहें, तो राजस्थान संपर्क नंबर 181 पर डायल कर भी इसकी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 के लाभ

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार द्वारा 1 करोड़ 35 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया और जनाधार कार्ड धारक महिलाओं को स्मार्टफोन दिया जाएगा। ।

इस योजना के तहत योग्य महिलाओं को मुफ्त में स्मार्टफोन दिए जाएंगे, जिनमें 3 साल तक हर महीने 5gb डाटा की सुविधा, लोकल और एसटीडी कॉलिंग की सुविधा और असीमित मोबाइल सिम की सुविधा दी जाएगी।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को स्मार्टफोन देकर उन तक सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली योजनाओं एवं सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करना है।

Rajasthan Free Mobile Yojana List का लाभ लेने के लिए योग्य महिलाओं को किसी भी तरह का कोई रजिस्ट्रेशन करने या करवाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि सरकार द्वारा खुद ही इस लिस्ट योग्य लाभार्थी महिलाओं का नाम जोड़ जाएगा।

मोबाइल में राज्य सरकार की विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं के एप इनबिल्ट होंगे।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News