Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Tuesday, 21 May 2024

Religious

13 नंबर को अनलकी क्‍यों माना जाता है, इसके पीछे क्या कारण हैं, आओ जाने

08 June 2022 09:56 AM Mega Daily News
इसलिए,अनलकी,सेक्‍टर,जिसमें,जुड़ा,बिल्डिंग,चाहते,शख्‍स,तारीख,13वें,जुड़े,किस्‍से,लेकिन,फ्लोर,आंकड़ा,,number,13,considered,unlucky,reasons,behind,lets,know

13 नंबर को अशुभ माना जाता है इसलिए कोई भी ऐसा काम नहीं किया जाता है, जिसमें 13 का आंकड़ा जुड़ा हो. जैसे होटल में 13 नंबर का कमरा, बिल्डिंग में 13 नंबर का फ्लोर, गाड़ी का नंबर 13 न रखना आदि. लोग 13 नंबर से डरते हैं. वे ऐसी कोई चीज ना तो लेना चाहते हैं और ना ही उपयोग करना चाहते हैं, जिसका संबंध 13 से हो. लोग 13 को अनलकी नंबर मानते हैं. हालांकि बहुत कम ही लोग इसके पीछे की वजह जानते हैं कि 13 नंबर को क्‍यों अनलकी माना जाता है. 

...इसलिए अनलकी माना जाता है 13 नंबर 

दरअसल, 13 नंबर के अशुभ होने का मामला ईसाईयों के भगवान ईसा मसीह से जुड़ा हुआ है. खबरों के मुताबिक ईसा मसीह के साथ एक शख्‍स ने बड़ा विश्‍वासघात किया था. उस दिन 13 तारीख थी और उस शख्‍स ने 13वें नंबर की कुर्सी पर बैठकर ईसा मसीह के साथ भोजन किया था. इसलिए लोग तब से ही 13 को अनलकी मानने लगे. इसलिए लोग 13 नंबर से जुड़ी चीजों से दूरी बना लेते हैं.

13 नंबर से जुड़े रोचक किस्‍से 

13 नंबर से लोगों का डर इतना ज्‍यादा है कि इससे जुड़े एक से एक रोचक किस्‍से भारत में ही देखने को मिल सकते हैं. उदाहरण के लिए - 

- भारत के मशहूर शहर चंडीगढ़ को सेक्‍टर्स में बांटा गया है लेकिन इस शहर में सेक्‍टर 13 नहीं बनाया गया है. इस शहर को एक विदेशी आर्किटेक्‍ट ने डिजाइन किया था और चूंकि वह 13 को अशुभ मानता था इसलिए उसने 13 नंबर को स्किप कर दिया. यहां सेक्‍टर 12 और सेक्‍टर 14 हैं लेकिन इसके बीच का नंबर सेक्‍टर 13 गायब है. 

- कई होटलों में रूम नंबर 13 या फ्लोर नंबर 13 नहीं होता है. इसी तरह रेसिडेंशियल-कमर्शियल बिल्डिंग में भी 13वें नंबर के फ्लोर को 14 नंबर नाम दे दिया जाता है. 13 नंबर से बचने के लिए ऐसा किया जाता है. 

- कई पश्चिमी देशों में लोग ऐसे शुक्रवार को यात्रा नहीं करते हैं, जिसमें 13 तारीख पड़ रही हो. उन्‍हें डर होता है कि ऐसा करने से कोई अशुभ घटना हो सकती है. 

वहीं डॉक्‍टर इसे महज एक इंसानी डर बनाते हैं और 13 नंबर से बचने की कोशिश को ट्रिस्काइडेकाफोबिया (Triskaidekaphobia) या थर्टीन डिजिट फोबिया (13 Digit Phobia) कहते हैं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News