Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Religious

जन्माष्टमी पर क्यों चढ़ाते हैं पंजीरी, आओ जाने पंजीरी बनाने की विधि

19 August 2022 01:19 AM Mega Daily News
धनिया,पंजीरी,भगवान,इसमें,डालकर,जन्माष्टमी,प्रसाद,बनाने,क्यों,कृष्ण,खासतौर,बनाया,लाभकारी,नारियल,1012,,panjiri,offered,janmashtami,lets,know,method,making

धनिया पंजीरी भोग में चढ़ाया जाने वाला प्रसाद है और इसे खासतौर से जन्माष्टमी के अवसर पर ही बनाया जाता है। जिसे बनाने में धनिया का इस्तेमाल होता है जो कई मायनों में सेहत के लिए लाभकारी है। तो सबसे पहले तो जानेंगे कि क्यों भगवान को धनिया पंजीरी का भोग लगाते हैं और साथ ही इस प्रसाद को घर में आसानी से बनाने की विधि। 

क्यों भगवान कृष्ण को चढ़ाई जाती है धनिया की पंजीरी

माखन के अलावा भगवान कृष्ण को एक और चीज़ बहुत पसंद है वो है धनिया पंजीरी। इस वजह से जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान को धनिया पंजीरी का भी भोग लगाया जाता है। क्यों चढ़ाते हैं यह प्रसाद? इसका जवाब यह है...क्योंकि जन्माष्टमी का त्योहार वर्षा ऋतु के दौरान आता है। जिस वक्त वात, कफ, पित्त इन चीजों की समस्याएं बहुत ज्यादा देखने को मिलती हैं। साथ ही साथ संक्रमण भी तेजी से फैलता है। ऐसे में धनिए का सेवन इन सभी समस्याओं में लाभकारी है। इसमें कई सारे गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को हेल्दी रखते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाते हैं। इस वजह से जन्माष्टमी पर खासतौर से धनिया पंजीरी का प्रसाद बनाया जाता है। 

धनिया की पंजीरी बनाने की विधि

सामग्री- 2 कप धनिया पाउडर, ½ कप कद्दूकस किया हुआ सूखा नारियल, ¼ कप घी, 10-12 काजू, 10-12 बादाम

½ कप मखाना, ½ कप पिसी चीनी

विधि

- कड़ाही में मीडियम आंच पर 1 चम्मच घी गर्म करें और इसमें काजू- बादाम डाल कर हल्का ब्राउन होने तक भून लें। इन्हें अलग कर लें। 

- इसके बाद इसी पैन में मखाना डालकर क्रिस्पी होने तक भून लें और हल्का क्रश कर लें।

- अब पैन में बचा हुआ घी डालें। इसमें धनिया पाउडर डालकर धीमी आंच पर सुनहरा और खुशबू आने तक भूनें। लगातार चलाते रहें। ध्यान रहे ये जलना भी नहीं चाहिए और न ही कच्चा रहें। दोनों ही स्थितियों में इसका स्वाद कड़वा हो जाता है।

- धनिया भूनने के बाद इसमें भुने हुए मेवे डालकर अच्छी तरह मिलाएं। पैन को आंच से उतारकर मिश्रण को अच्छे से ठंडा होने दें।

- अब इसमें सूखा नारियल, पिसी चीनी और भूने हुए मेवे डालकर अच्छी तरह मिला लें और तैयार पंजीरी में तुलसी का पत्ता डालकर भगवान कृष्ण को भोग लगाएं।

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News