Breaking News
युवती ने शादी के वक्त पति से छुपाई ऐसी बात, पता चलते ही पैरों तले खिसकी जमीन, परिवार सदमे में Best Recharge Plans : Jio ने 84 दिन वाले प्लान से BSNL और Airtel के होश उड़ा दिए, करोड़ों यूजर्स की हो गई मौज Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना
Saturday, 26 October 2024

Religious

सुंदरकांड पाठ के इन 3 श्लोकों के जाप मात्र से ही मनवांछित फल की प्राप्ति होगी

08 June 2022 09:49 AM Mega Daily News
हनुमान,सुंदरकांड,श्लोक,प्रभु,मंगलवार,व्यक्ति,संकटमोचन,श्लोकों,वर्णन,ज्योतिष,शास्त्र,अनुसार,भगवान,पूजाअर्चना,चालीसा,,desired,result,achieved,chanting,3,verses,sunderkand,text

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार को भगवान श्री हनुमान जी पूजा-अर्चना का दिन है. इस दिन हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ करने का विशेष महत्व बताया गया है. ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले मंगल को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है. कहते हैं कि इस दिन हनुमान जी के सुदंरकांड का पाठ करने से व्यक्ति की सभी समस्याएं दूर होती हैं और मनवांछित फल की प्राप्ति होती है.

मंगलवार को जन्मे हनुमान जी को संकटमोचन के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि आज के दिन संकटमोचन हनुमान के सुंदरकांड का पाठ के इन 3 श्लोकों का जाप करने से व्यक्ति जो चाहता है वो फल पाता है. सुंदरकांड में हनुमान  जी के साहस और पराक्रम का वर्णन किया गया है.

सुंदरकांड के 3 श्लोक

1. शान्तं शाश्वतम प्रमेयमनघं निर्वाणशान्तिप्रदं, ब्रह्माशम्भुफणीन्द्रसेव्यमनिशं वेदान्तवेद्यं विभुम्‌।

रामाख्यं जगदीश्वरं सुरगुरुं मायामनुष्यं हरिं, वन्देऽहं करुणाकरं रघुवरं भूपालचूडामणिम्‌॥1॥

2. नान्या स्पृहा रघुपते हृदयेऽस्मदीये, सत्यं वदामि च भवानखिलान्तरात्मा।

भक्तिं प्रयच्छ रघुपुंगव निर्भरां मे, कामादिदोषरहितं कुरु मानसं च॥2॥

3. अतुलितबलधामं हेमशैलाभदेहं, दनुजवनकृशानुं ज्ञानिनामग्रगण्यम्‌।

सकलगुणनिधानं वानराणामधीशं, रघुपतिप्रियभक्तं वातजातंनमामि॥3॥

सुंदरकांड के इन 3 श्लोकों में पहले श्लोक में श्री प्रभु राम की महिमा और महात्म का वर्णन किया गया है. वहीं, दूसरे श्लोक में प्रभु श्री राम से भक्ति प्रदान करने का निवेदन किया गया है. और तीसरे श्लोक में हनुमान जी का गुणगान है. ऐसा माना जाता है कि श्री राम का नाम जपने से हनुमान जी प्रसन्न होकर कृपा बरसाते हैं. इसलिए बजरंगबली की कृपा पाने के लिए प्रभु श्री राम का नाम अवश्य लें.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News