Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Religious

नाग पंचमी: जाने उन 12 नागों के बारे में जिनकी वजह से नाग पंचमी मनाई जाती है

02 August 2022 01:30 AM Mega Daily News
पंचमी,नागों,त्योहार,आकृतियां,दिव्य,दीवारों,मान्यता,कालसर्प,देवता,तक्षक,बनाकर,इन्हें,अगस्त,मनाया,जाएगा,,nag,panchami,know,12,snakes,due,celebrated

कल 2 अगस्त को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा। नागों की पूजा को समर्पित इस त्योहार पर हर सनातन धर्मी के घर दीवारों पर सर्प की आकृतियां उकेर कर पूजन किया जाता है। कथा कही जाती है। बहुत सी जगह इस दिन व्रत भी रखा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिन सर्पों की आकृतियां नाग पंचमी पर दीवारों पर उकेरी जाती हैं। या जिनका पूजन किया जाता है वो सर्प कौन से हैं। नाग पंचमी के त्योहार पर 12 नागों की पूजा करने का विधान होता है। मान्यता है कि यदि नाग पंचमी के दिन इन सभी नागों की पूजा की जाए तो न केवल कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है बल्कि नाग देवता की पूजा से अन्य लाभ भी होते हैं।

ये हैं नाग पंचमी के दिन पूजे जाने वाले 12 नाग

1-अनंत

2-वासुकि

3- शंख

4-पद्म

5-कंबल

6- कर्कोटक

7- अष्ववर,

8- धृतराष्ट्र

9- शंखपाल

10- कालिया

11- तक्षक

12- पिंगल

नाग पंचमी क दिन इन सभी नागों की आकृतियां बनाकर पूजन करना चाहिए। साथ ही प्रार्थना करें कि उनकी कृपा सदैव बनी रहे।

इन्हें माना जाता है दिव्य सर्प

पुराणाें के अनुसार सर्प दिव्य और भाैम दो प्रकार के होते हैं। वासुकि और तक्षक को दिव्य सर्प माना गया है। इन्हें पृथ्वी का बोध उठाने वाला और अग्नि के ही समान तेजस्वी माना गया है। माना जाता है कि यदि ये नाराज को जाएं तो इनकी फुफकार और दृष्टिमात्र से संपूर्ण जगत का नाश हो सकता है।

पूजन से होती है मनोकामना पूरी

माना जाता है कि नाग पंचमी पर नागों की पूजा करने से नाग काटने का भय नहीं रहता। इसके अलावा इस दिन की गयी सर्प देवता की पूजा से कालसर्प दोष भी दूर होता है। जीवन में सर्पयोग से होने वाले अशुभ प्रभावों का भी नाश होता है। मान्यता है कि अगर पंचमी तिथि को कुश से नाग बनाकर दूध, दही और घी से पूजा की जाए तो नाग देखता प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं। यदि नाग पंचमी के दिन सोने, चांदी और तांबे के नाग बनवाकर शिव मंदिर में चढ़ाकर ब्रह्माण को दान दें तो उन्हें सर्प भय नहीं सताता और स्वर्गलोक की प्राप्ति होती है। 

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News