Breaking News
युवती ने शादी के वक्त पति से छुपाई ऐसी बात, पता चलते ही पैरों तले खिसकी जमीन, परिवार सदमे में Best Recharge Plans : Jio ने 84 दिन वाले प्लान से BSNL और Airtel के होश उड़ा दिए, करोड़ों यूजर्स की हो गई मौज Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना
Saturday, 26 October 2024

Religious

कुशल रणनीतिकार आचार्य चाणक्य से जाने व्यापार में सफलता के मूल मंत्र

05 June 2022 02:01 AM Mega Daily News
व्यक्ति,सफलता,मंत्र,चाहिए,मेहनत,चाणक्य,जानकारी,ज्यादा,आचार्य,कार्य,दोस्त,दुश्मन,लेकिन,बावजूद,असफलता,,know,basic,mantra,success,business,skilled,strategist,acharya,chanakya

जीवन में सफलता और सुख पाने के लिए व्यक्ति खूब मेहनत करता है. लेकिन कई बार मेहनत के बावजूद व्यक्ति को सफलता नहीं मिल पाती.  वहीं, कुछ लोग कम मेहनत के बावजूद सफलता आसानी से पा लेते हैं. ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति को जीवन में असफलता पूरी जानकारी और सही मार्गदर्शन न मिल पाने के कारण मिलती है. ऐसे में व्यक्ति के जीवन में चाणक्य की नीति शास्त्र सबसे ज्यादा काम आता है. आचार्य की नीतियो का पालन करके व्यक्ति जीवन में सफलता हासिल कर सकता है.  आइए जानते हैं सफलता पाने के लिए आचार्य के 5 मंत्रों के बारे में. 

पहला मंत्र 

किसी भी कार्य में सफलता पाने का सबसे अहम मंत्र समय है. व्यक्ति को किसी भी नए काम की शुरुआत समय को देखते हुए करनी चाहिए. उस काम को शुरू करने का वे सही समय है या नहीं. अगर वक्त अच्छा चल रहा है, तो कुछ नया करें.वहीं बुरे वक्त में धैर्य से काम ले. नहीं तो व्यक्ति की पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है. 

दूसरा मंत्र

चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को दोस्त और दुश्मन में फर्क करना आना चाहिए. चाणक्य का कहना है कि अक्सर लोग दुश्मनों से तो सावधान हो जाते हैं. लेकिन दोस्त के रूप में साथ रहे दुश्मन से धोखा खा जाते हैं. ऐसे  में अगर आपने दोस्त के रूप में दुश्मन से मदद मांग ली तो आपकी सारी मेहनत बेकार हो जाएगी. 

तीसरा मंत्र

आचार्य चाणक्य का कहना है कि किसी भी व्यक्ति में जानकारी का अभाव व्यक्ति की सबसे बड़ी कमजोरी है. किसी भी कार्य की शुरुआत करने से पहले उसकी सही जानकारी, स्थान, कार्य आदि के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए. ऐसा करने से सफलता 100 प्रतिशत आपके हाथ आती है. 

चौथा मंत्र

सफलता पाने का चौथा मंत्र  है कि व्यक्ति को अपनी आय और व्यय के बारे में पूरी जानकारी होना. व्यक्ति को आय से ज्यादा भूलकर भी नहीं खर्च करना चाहिए. बचत करने की आदत बनाए रखें क्योंकि बुरे समय में यही काम आता है. 

पांचवां मंत्र

चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति को हमेशा अपनी ताकत बढ़ाने पर जोर देना चाहिए. और उसी के हिसाब से काम करना चाहिए. क्योंकि क्षमता के हिसाब से ज्यादा काम करने पर व्यक्ति को असफलता ही हाथ लगती है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News