Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Saturday, 27 July 2024

Religious

जाने राखी बांधने के शुभ मुहूर्त और राखी बांधने के नियम

11 August 2022 01:36 PM Mega Daily News
अगस्‍त,भद्रा,रक्षाबंधन,मुहूर्त,पूर्णिमा,बांधने,बांधते,लेकिन,बांधी,चाहिए,दोपहर,ध्‍यान,भाईबहन,गांठें,know,auspicious,time,tie,rakhi,rules,tying

रक्षाबंधन 11 अगस्‍त 2022 को मनाएं या 12 अगस्‍त 2022 को, यह कंफ्यूजन ज्‍यादातर लोगों को है. सावन महीने की पूर्णिमा 11 अगस्‍त को ही शुरू हो जाएगी लेकिन इस दिन भद्रा काल रहने से राखी बांधने के मुहूर्त को लेकर समस्‍या हो रही है. वहीं 12 अगस्‍त की सुबह 7 बजे तक पूर्णिमा तिथि रहने और इसी दिन उदया तिथि रहने से लोग 12 अगस्‍त को राखी बांधने के लिए शुभ मान रहे हैं. ऐसे में जानें कि रक्षाबंधन मनाने के शुभ मुहूर्त कौन-कौन से हैं और भद्रा काल के नकारात्‍मक प्रभाव से बचने के लिए क्‍या करें. 

रक्षाबंधन 2022 शुभ मुहूर्त 

भद्रा काल में राखी बांधना अशुभ होता है क्‍योंकि लंकापति रावण की बहन ने उसे भद्रा काल में राखी बांधी थी और फिर एक साल में ही उसका विनाश हो गया था. लिहाजा भद्रा काल में कभी भी ना तो राखी बांधनी चाहिए और ना ही अन्‍य शुभ काम करना चाहिए. साल 2022 में सावन पूर्णिमा तिथि सुबह 10:30 बजे शुरू होगी और अगले दिन 07:05 बजे तक रहेगी. इस बीच 11 अगस्‍त की शाम 05:17 बजे से भद्रा काल शुरू होगा. लेकिन इससे पहले 11 अगस्‍त को राखी बांधने के लिए कुछ शुभ मुहूर्त रहेंगे. 

अभिजीत मुहूर्त- सुबह 11:37 से लेकर दोपहर 12:29 तक 

विजय मुहूर्त- दोपहर 2:14 से 3:07 तक 

12 अगस्त को सुबह 7:15 तक शुभ मुहूर्त 

राखी बांधते समय जरूर करें यह काम

रक्षाबंधन के दिन भाई की कलाई पर बांधते समय कुछ बातों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए. ताकि भाई-बहन दोनों का जीवन सुखद और समृ‍द्ध रहे. इसके लिए हमेशा राखी बांधते समय 3 गांठें बांधें. ये गांठें अहम संकेत देती हैं. ये भगवान ब्रह्मा, विष्णु और महेश को संबोधित करती हैं. इसके अलावा पहली गांठ भाई की लंबी उम्र और सेहत, दूसरी गांठ सुख-समृद्धि और तीसरी गांठ इस रिश्ते को मजबूत करने के लिए बांधी जाती है. ध्‍यान रखें कि रक्षाबंधन के दिन भाई-बहन काले कपड़े न पहनें. वहीं बहन अपने भाई को टूटे चावल माथे पर न लगाएं.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News