Breaking News
Cooking Oil Price Reduce : मूंगफली तेल हुआ सस्ता, सोया तेल की कीमतों मे आई 20-25 रुपये तक की भारी गिरावट PM Kisan Yojana : सरकार किसानों के खाते में भेज रही 15 लाख रुपये, फटाफट आप भी उठाएं लाभ Youtube से पैसे कमाने हुए मुश्किल : Youtuber बनने की सोच रहे हैं तो अभी जान लें ये काम की बात वरना बाद में पड़ सकता है पछताना गूगल का बड़ा एक्शन, हटाए 1.2 करोड़ अकाउंट, फर्जी विज्ञापन दिखाने वाले इन लोगो पर गिरी गाज Business Ideas : फूलों का बिजनेस कर गरीब किसान कमा सकते है लाखों रुपए, जानें तरीका
Friday, 26 July 2024

Religious

ये चीजें भगवान शिव को भूलकर भी अर्पित नहीं करें, ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं

30 May 2022 08:54 AM Mega Daily News
अर्पित,शिवलिंग,भगवान,भूलकर,करें,लेकिन,हल्दी,सिंदूर,तुलसी,विशेष,महत्व,हिंदू,कुमकुम,दौरान,नारियल,,offer,things,lord,shiva,even,forgetting,angry

भगवान शिव की पूजा में शिवलिंग का भी विशेष महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि शिवलिंग पर कुछ चीजें अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं. लेकिन कुछ चीजें भगवान शिव को भूलकर भी अर्पित नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से भगवान शिव नाराज हो सकते हैं और भक्तों को इस चीज का नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं भगवान शिव को क्या अर्पित न करें.

हल्दी- हिंदू धर्म में हर पूजा या अनुष्ठान में हल्दी का विशेष महत्व बताया गया है. लेकिन इस बात का खास ख्याल रखें कि शिवलिंग पर भूलकर भी हल्दी न चढ़ाएं. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार शिवलिंग पुरुष तत्व का प्रतीक है. और हल्दी को सौंदर्य वस्तु के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर शिवलिंग को हल्दी अर्पित की जाए, तो व्यक्ति का चंद्र कमजोर होता है. 

कुमकुम या सिंदूर- हिंदू धर्म में कुमकुम और सिंदूर का विशेष महत्व है. महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए कुमकुम या सिंदूर लगाती हैं. साथ ही, कुछ लोग शिवलिंग को भी सिंदूर अर्पित करते हैं, लेकिन शिव पुराण में कहा गया है कि शिवलिंग पर भूलकर भी सिंदूर अर्पित न करें. 

तुलसी- हिंदू धर्म में बहुत से देवी-देवताओं की पूजा के दौरान उन्हें तुलसी पत्र अर्पित किए जाते हैं. लेकिन शिवलिंग पर भूलकर भी तुलसी का पत्ता अर्पित न करें. पौराणिक कथाओं के अनुसार भगवान शिव ने तुलसी के पति का वध किया था. तभी से तुलसी का पत्ता अर्पित नहीं किया जाता. 

लाल और केतकी के फूल- भोलेशंकर को पूजा के दौरान भूलकर भी लाल रंग के फूल अर्पित नहीं करें. एक बार झूठ बोलने पर भोलेशंकर ने केतकी के फूलों को श्राप दिया था कि उन्हें कभी भी पूजा में भगवान शिव को लाल फूल अर्पित नहीं किए जाएंगे. 

नारियल पानी- नारियल को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है इसलिए शिव जी को अभिषेक के दौरान नारियल का पानी अर्पित न करें. इसके साथ ही, शिवलिंग पर चढ़ाई जाने वाली चीजों को ग्रहण करने की मनाही होती है.

whatsapp share facebook share twitter share telegram share linkedin share
Related News
Latest News