फोर्ब्स ने मंगलवार को दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी की है। जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एक बार फिर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अपना स्थान हासिल कर लिया है। बता दें कि 4 अप्रैल को फोर्ब्स बिलियनेयर 2023 की लिस्ट जारी जारी हुई थी।

दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी 83.4 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनियाभर में 9वें स्थान पर हैं। दूसरी ओर, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी 47.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 24वें नं पर आ गए है।

अंबानी के बाद अडानी दूसरे अमीर भारतीय

बता दें कि अडानी 24 जनवरी को दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति थे, जब उनकी संपत्ति लगभग 126 बिलियन डॉलर थी। उस दिन बाद में यूएस शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा जारी एक रिपोर्ट के बाद उनकी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई थी। जिस वजह से वह दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में पिछड़ गए थे। फिलहाल उनकी कुल संपत्ति अब $ 47.2 बिलियन डॉलर है और वह अंबानी के बाद दूसरे सबसे अमीर भारतीय हैं।

फोर्ब्स की दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट के अनुसार, दुनिया के 25 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 2.1 ट्रिलियन डॉलर है, जो 2022 में 2.3 ट्रिलियन डॉलर से संयुक्त रूप से 200 बिलियन डॉलर कम है। यानी कह सकते है कि पिछले साल की तुलना में इस साल अमीरों की संपत्ति में कमी देखने को मिली है। जेफ बेजोस भी रैंकिंग में गिर गए क्योंकि ई-कॉमर्स फर्म अमेज़न के शेयरों में 38 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे वह 2022 में दुनिया में नंबर 2 से इस साल नंबर 3 पर आ गए।

ये है दुनिया का सबसे अमीर बिजनेसमैन

बता दें कि ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क अब 180 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नंबर 2 हैं। वहीं 211 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ, फ्रांसीसी लक्जरी सामान टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट पहली बार दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन बने है।

Trending Articles