कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है और भारत में रोजाना करीब 3000 नए केस सामने आ रहे हैं. वहीं दुनियाभर के कई अन्य देशों में कोविड-19 ने कोहराम मचा दिया है और ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है और इसके पीछे ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 को वजह बताया जा रहा है.

BA.4 और BA.5 को लेकर डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता

कोविड-19 का संक्रमण बढ़ने के साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 को लेकर चिंता जताई है. WHO के चीफ डॉ. टेड्रोस एडहानॉम (Dr Tedros Adhanom) ने BA.4 और BA.5 को लेकर कहा है कि हमें नहीं पता चल पा रहा है कि कोरोना वायरस इतना ज्यादा क्यों म्यूटेड हो रहा है. हमें यह भी नहीं मालूम कि आगे क्या होगा और कितने सब वेरिएंट सामने आएंगे.'

BA.4 और BA.5 के इन 2 लक्षणों से रहे अलर्ट

ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक्सपर्ट्स ने इसके लक्षणों को लेकर सावधान किया है. जेडओई कोविड स्टडी ऐप (ZOE Covid Study app) के चीफ प्रोफेसर टिम स्पेक्टर (Prof. Tim Spector) ने कहा है कि ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BA.4 और BA.5 ज्यादा खतरनाक नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद सावधान रहने की जरूरत है. इसके साथ ही उन्होंने दो लक्षणों को लेकर चेतावनी दी है, जिन्हें गंभीरता से लेने की जरूरत है.

Trending Articles