दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में नमाज पढ़ने वालों को अब 25 रुपये देने होंगे तभी वो अंदर जाकर नमाज पढ़ पाएंगे. इससे पहले कोटला में बनी मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए टिकट लेने की जरूरत नहीं होती थी. पहले वहां सिर्फ घूमने वाले लोगों के लिए ही टिकट लगा करती थी. मुस्लिम धर्म के लोग हर शुक्रवार को जुम्मे की नमाज पढ़ने के लिए काफी संख्या में आते थे लेकिन जब से नमाज पढ़ने आने वालों को भी टिकट लेने का फरमान आया है, तब से नमाज पढ़ने वालों की संख्या में काफी कमी आई है. 

इसलिए लगाई जाने लगी टिकट

दरअसल ये फैसला आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) ने इसलिए लिया है, क्योंकि कोटला एक ऐतिहासिक इमारत है और इसके रखरखाव की जिम्मेदारी भी उसी के पास है. इससे पहले काफी संख्या में लोग आते थे और कई बार भीड़ की वजह से काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था. 

नमाजियों को छूट क्यों?

इसके अलावा ये फैसला इसलिए भी लिया गया है क्योंकि लोगों का कहना था कि जब आम पर्यटक यहां पैसे देकर आ रहा है तो सिर्फ नमाज पढ़ने वालों को इससे छूट क्यों दी जाए. अगर वो नमाज पढ़ना चाहते हैं तो टिकट लेकर आए और नमाज पढ़ कर जाए.

नाराज हैं मुस्लिम समुदाय के लोग

हालांकि कोटला में नमाज पढ़ने वाले मुस्लिम समुदाय के लोग इस फैसले से नाराज हैं. नमाज पढ़ने आए मोहम्मद उमर ने बताया कि वो पिछले साल भर से यहां नमाज पढ़ने आ रहे हैं और अब से पहले टिकट नहीं लगती थी. लेकिन अब टिकट लगने के इस नए फैसले से उन्हें दिक्कत होगी. यह दिक्कत उन लोगों को भी होगी जो कि काफी गरीब हैं.

टिकट लेकर नमाज पढ़ने नहीं आ रहे लोग 

हालांकि ASI ने किसी के नमाज पढ़ने पर रोक नहीं लगाई है और लोग टिकट लेकर नमाज पढ़ने भी आए. लेकिन 25 रुपये टिकट लगने से पहले की सख्या में काफी कम लोग पहुंचे और ये फैसला सिर्फ इसलिए लिया गया है, ताकि किसी तरह का भेदभाव ना रहे.

Trending Articles