चैत्र पूर्णिमा के दिन संकटमोचक हनुमान का जन्‍म हुआ था. हिंदू धर्म में हनुमान जन्‍म के इस दिन का बहुत महत्‍व है. इस साल हनुमान जन्मोत्सव आज यानी कि 16 अप्रैल 2022, शनिवार को मनाया जा रहा है. आज हनुमान जी की शुभ मुहूर्त में विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. इस साल तो बजरंगबली की पूजा करने के लिए एक खास योग बन रहा है, जिसमें की गई पूजा कई गुना ज्‍यादा फल देगी. 

हनुमान जन्‍मोत्‍सव पर बना रवि योग 

चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि 15 और 16 अप्रैल की रात 02:25 बजे से शुरू हो चुकी है, जो कि 17 अप्रैल को दोपहर 12:24 तक रहेगी. इस पूर्णिमा पर हस्त और चित्रा नक्षत्र रहेगा. साथ ही 16 अप्रैल की सुबह 05:55 बजे से 08:40 बजे तक रवि योग रहेगा. पूजा-पाठ के लिए इस योग को बेहद शुभ माना जाता है. ऐसे में हनुमान जन्‍मोत्‍सव के दिन इस अवधि में पूजा करना, शुभ काम करना बहुत अच्‍छा रहेगा. 

यह उपाय दिलाएगा बेशुमार धन

हनुमान जी की पूजा-उपासना हर मनोकामना पूरी कर देती है. उनके जन्‍म के दिन धन प्राप्ति के लिए विशेष उपाय करना भक्‍त को मालामाल कर सकता है. इसके लिए आज हनुमान जी को जल चढ़ाएं. फिर उन्‍हें तिल के तेल में नारंगी रंग का सिंदूर घोलकर चढ़ाएं. बजरंगबली को लाल फूल, इत्र अर्पित करें. इसके अलावा गुड़ और गेहूं के आटे की रोटी, चूरमे का भोग लगाएं. अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार गरीबों को कुछ न कुछ दान जरूर करें. यह उपाय करने से बजरंगबली प्रसन्‍न होते हैं और खूब सुख-समृद्धि देते हैं. 

Trending Articles