फलों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है लेकिन हम सभी फलों के बाहर के हिस्से को मतलब छिलके को फेंक देते हैं। कई फलों के छिलके हमारी त्वचा से जुड़ी परेशानियों को हल करने के लिए मददगार होते हैं। आज हम आपको इस लेख के जरिए संतरे के छिलकों के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। जी हां, संतरे के छिलके हमारे चेहरे को निखारने में मदद करते हैं। 

कैसे करें संतरे के छिलके का इस्तेमाल

आपको सबसे पहले संतरे का छिलका लेना है और उसे अच्छी तरह पीस लेना है। जिसके बाद आपको उसमें करीब एक चम्मच शहद मिक्स कर लेना है और एक पेस्ट के फॉर्म में तैयार करना है। इसके बाद इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे सुखने तक छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें और अपनी मनपसंद किसी भी क्रीम से मॉश्चराइज करें। इसको लगाने से आपका चेहरा रिफ्रेश और ग्लोइंग नजर आएगा।

संतरे के छिलके में अच्छी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो हमारे त्वचा और बालों के लिए अच्छा होता है। यह आपके चेहरे से सारी गंदगी निकाल देता है। साथ ही अगर आप पिंपल के दाग धब्बे से परेशान हैं, तो यह उसको भी दूर कर देता है। टैनिंग जैसी आम समस्या को भी यह हल करता है।

आपको संतरे का पाउडर लेना है और उसके साथ एक छोटा चम्मच दूध और कम से कम 4 ग्राम नारियल का तेल लेना है। इन तीनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर ले और अपने पूरे चेहरे पर स्क्रबिन करें। पूरे चेहरे पे अच्छी तरह से अमल करने के बाद आपको अपने चेहरे को साफ पानी से धो लेना है। इससे आपके चेहरे की सारी डेड स्किन निकल जाएगी और आपका चेहरा खिल उठेगा।

Trending Articles