पाकिस्तान इन दिनों आर्थिक संकट से गुजर रहा है. पाकिस्तान में महंगाई काफी बढ़ गई है, जिसके कारण वहां के लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. पाकिस्तान में महंगाई चरम पर होने के कारण लोगों को खाने-पीने की भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में पाकिस्तान को लेकर एक अहम जानकारी सामने आई है. वहीं इस खबर से पाकिस्तान में हलचल जरूर देखने को मिल सकती है. दरअसल पाकिस्तान के चालू खाते के घाटे के आंकड़े सामने आए हैं, जो कि काफी चौंकाने वाले हैं.

पाकिस्तान

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान का चालू खाते का घाटा (कैड) जनवरी में 90.2 प्रतिशत घटकर 24 करोड़ डॉलर रह गया, जो पिछले साल समान महीने में 2.47 अरब डॉलर था. स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) ने सोमवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी. इसके साथ ही केंद्रीय बैंक ने एक ट्वीट भी किया, जिसमें पूरी जानकारी दी गई थी.

आयात पर प्रतिबंध

केंद्रीय बैंक ने ट्विटर पर एक संक्षिप्त बयान में कहा कि चालू खाते का घाटा जनवरी, 2023 में 24 करोड़ डॉलर दर्ज किया गया, जबकि जनवरी, 2022 में यह 2.5 अरब डॉलर था. दिसंबर में चालू खाते का घाटा 29 करोड़ डॉलर रहा था. समाचार पत्र ‘डॉन’ की रिपोर्ट के अनुसार, यह घाटा ऐसे समय में दर्ज किया गया है, जब भुगतान संकट के कारण आयात पर प्रतिबंध जारी है, जिससे देश दिवालिया होने के कगार पर आ गया है.

पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था

बता दें कि पाकिस्तान फिलहाल नकदी संकट का सामना कर रहा है. वहीं पाकिस्तान की बदहाली की तस्वीर बयां करते हुए कई वीडियो और तस्वीर आए दिन सामने आ रही हैं. पाकिस्तान की सरकार अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं से मदद की गुहार भी लगा रही है.

Trending Articles