श्रीलंका के बाद अब बांग्लादेश में भी आर्थिक संकट गहरा गया है। यहां शनिवार को पेट्रोल के दाम में 51.7 फीसदी और डीजल में 42 फीसदी की बढ़ोतरी की गई, जो इतिहास में सबसे ज्यादा है। ईंधन कीमतें बढ़ाए जाने के विरोध में लोग सड़कों पर उतर आए हैं।

Amazon और Flipkart से भी सस्ता सामान बेच रही ये सरकारी वेबसाइट, दनादन खरीदारी कर रहे हैं ग्राहक

बांग्लादेश में अब एक लीटर पेट्रोल 130 टका (108 रुपये) और डीजल 114 टका (95.11 रुपये) का मिल रहा है। सरकार ने कहा कि तेल कंपनियों को आठ अरब टका का घाटा हुआ है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें बढ़ गई हैं। इसलिए दाम बढ़ाने के अलावा कोई चारा नहीं था। जैसे ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतें घटेंगी, दाम घटा दिए जाएंगे।

Flipkart sale : फ्लिपकार्ट में लौटी खतरनाक सेल, सिर्फ 750 रुपए में मिल रहा है 10 हजार वाला स्मार्टफोन

बांग्लादेश में सरकार के फैसले के खिलाफ रविवार को लोग सड़कों पर उतरे। ढाका समेत कई शहरों में सड़कें जाम की गईं। बांग्लादेशी छात्र संगठनों ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया। प्रदर्शनकारियों ने कहा, आम लोगों को पहले से ही महंगाई का सामना करना पड़ रहा है। सरकार के कुप्रबंधन ने लोगों को इस पीड़ा की और बढ़ा दिया है। बांग्लादेश में गत जून महीने में महंगाई दर नौ महीने के उच्च स्तर 7.56 फीसदी पर रही।

1. बांग्लादेश के वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वित्त वर्ष में देश पर कुल 13,114 करोड़ डॉलर से अधिक का कर्ज।

 

2. रिपोर्ट के मुताबिक, बीते तीन वर्षों में हर साल 1645 करोड़ डॉलर का कर्ज सरकार पर बढ़ा है।

 

3. बांग्लादेश दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है। मौजूदा समय में इसकी अर्थव्यवस्था 416 अरब डॉलर की है।

Trending Articles