होली का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। इस दिन लोग एक दूसरे को गले लगाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं। आपको बता दें कि इस बार होलिका दहन 7 मार्च और रंग से खेलने वाली होली 8 मार्च को है। हालिका दहन के दिन होली जलाई जाती है। लेकिन क्या आपको बता है कि होली की अग्नि में कुछ चीज डालकर आप जीवन की सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं ये चीजें कौन सी हैं…

होलिका दहन का महत्व

होलिका की अग्नि को बहुत पवित्र माना गया है। इस दिन अलग-अलग चीजों को अग्नि में डालकर व्यक्ति अपनी जीवन की समस्याओं से मुक्ति पा सकता है। मतलब रोग, बीमारी और विरोधियों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही आर्थिक स्थिति में भी सुधार आ सकता है।

होलिका दहन के समय करें ये काम

होलिका दहन जहां पर हो रहा हो वहां अपने सभी पुरुष एक साथ जाएं और फिर उस अग्नि को प्रणाम करें। साथ ही इसके बाद अग्नि में गेहूं की बालियां को अग्नि में डालें। इसके बाद अग्नि की परिक्रमा कम से कम तीन, पांच या सात बार करें। फिर होलिका की राख को घर पर ले जाएं। साथ ही अपने धन रखने के स्थान पर होलिका की राख को रख दें। ऐसा करने से धन में वृद्धि होने की मान्यता है।

विवाह और वैवाहिक जीवन के लिए करें ये काम

अगर आपका विवाह नहीं हो पा रहा हो या वैवाहिक जीवन में क्लेश रहती हो तो होलिका की प्ररिक्रमा करते समय होली की आग में हवन सामिग्री डालें। ऐसा करने से विवाह के जल्दी योग बनेंगे।

बीमारी से मुक्ति पाने के लिए

अगर किसी व्यक्ति को लाइलाज बीमारी है तो होलिका की अग्नि में हरी इलायची और कपूर डालें। ऐसा करने से आरोग्य की प्राप्ति होगी। 

धन में वृद्धि के लिए करें ये उपाय

अगर काफी मेहनत के बावजूद धन की सेविंग या आय में इजाफा नहीं हो रहा तो हालिका की अग्नि में चंदन की लकड़ी डालें। ऐसा करने से धन में वृद्धि होने की मान्यता है।

मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा चाहते हैं तो होलिका की अग्नि में एक सूखे नारियल में जौ, चावल और चीनी भर लें। अब इस नारियल को होलिका दहन की अग्नि में डाल दें।

 

Trending Articles