वैश्विक उठा-पटक का असर ग्लोबल मार्केट पर भी दिख रहा है. अमेरिकी शेयर बाजार मंगलवार को निचले स्तर पर खुले. दरअसल, अमेरिकी शेयर बाजार के निवेशक नैंसी पेलोसी के ताइवान यात्रा के कारण वैश्विक तनाव को लेकर सहमे हुए हैं. यही वजह है कि मंगलवार को बाजार में बिकवाली हावी रही और यह, निचले स्तर पर खुला. आज के कारोबार में एसएंडपी (S&P ) 500 0.4गिरा, डाओ इंडस्ट्रियल्स में 0.5और टेक-हैवी नैस्डैक कंपोजिट में 0.5की गिरावट दर्ज की गई.

वैश्विक शेयर बाजार हुआ धड़ाम

गौरतलब है कि जुलाई में प्रमुख सूचकांकों के 2020 के बाद से अपना सर्वश्रेष्ठ महीना समाप्त होने के बाद, अगस्त से शुरू होते ही निचले स्तर पर बंद हुआ. इससे पहले सोमवार को अगस्त का वयदा कारोबार उतार-चढ़ाव के बीच शुरू हुआ. वैश्विक बाजार में हो रहे उठा-पटक का असर भारतीय बाजार में भी देखने को मिल रहा है. वैश्विक बाजार मुद्रास्फीति के दबावों, फेडरल रिजर्व की मौद्रिक सख्ती और इस साल मंदी की चिंताओं से बाजार प्रभावित हुए हैं.

अभी और गिरेगा बाजार!

गौरतलब है कि वैस्व्हिक बाजारों के निवेशकों में नैंसी पेलोसी की यात्रा को लेकर बीजिंग और वाशिंगटन के बीच तनाव की चिंता थी. ऐसे में शेयर बाजार में गिरावट होना जाहिर था. मंगलवार को शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 2.3नीचे गिर गया जबकि, हांगकांग का हैंग सेंग 2.4गिर गया. शुरुआती कारोबार में दोनों बेंचमार्क कुछ नुकसान की भरपाई करने से पहले ही 3से अधिक गिर गए. जिस तरह से चीन-अमेरिका विवाद आगे बढ़ रहा है निश्चित ही वैश्विक बाजार पर इसका असर आगे भी देखने को मिलेगा.

नैंसी पेलोसी पहुंची ताइवान 

अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की स्पीकर नैंसी पेलोसी के स्व-शासित द्वीप ताइवान का दौरे पर दोनों देशों के बीच तनातती और भी  बढ़ सकती है. चीन की धमकी के बावजूद मंगलवार शाम अमेरिकी सदन की स्पीकर नैंसी ताइवान पहुंच गईं हैं.

Trending Articles