आज के महंगाई के दौर में अपने बच्चो के भविष्य के लिए अभी से प्लानिंग करनी पड़ती है। ताकि वह अच्छे से पढाई कर सके और उनकी शादी भी बढ़िया तरीके से हो जाए। अगर आप भी अपने बच्चो के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते है तो बतादे के आप भारतीय जीवन बीमा यानि के LIC के इस शानदार स्कीम में निवेश करके अपने बच्चो का भविष्य सुनिश्चित कर सकते है।

हम बात कर रहे है भारतीय जीवन बीमा निगम की न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक प्‍लान’के बारे में। बतादे के भारतीय जीवन बीमा निगम की इस शानदार योजना आप सिर्फ 150 रूपये से भी निवेश शुरू कर सकते हो। जिसमें आपको 19 लाख रुपये का बीमा कवर भी मिलता है। एलआईसी के इस चिल्ड्रन प्लान की अवधि 25 साल है। इसमें पॉलिसी चलते रहने के दौरान किस्तों में मैच्योरिटी फंड भी मिलता है।

आपको बतादे के अगर आप यह पॉलिसी लेना चाहते है तो आप के बच्चे का जन्म होते ही तुरंत आप यह बिमा पॉलिसी ले सकते है इस बीमा को लेने की न्यूनतम आयु 0 वर्ष है लेकिन बीमा लेने की अधिकतम आयु 12 वर्ष। इसकी न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपए है। अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा नहीं है। प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर ऑप्शन भी उपलब्ध। एलआईसी के न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान का कुल टर्म 25 साल का होता है।

इस प्लान के तहत एलआईसी बच्चे के 18 साल, 20 साल और 22 साल के होने पर बेसिक सम इंश्योर्ड की 20-20 फीसद राशि का भुगतान करती है। बाकि बची 40 फीसद राशि का भुगतान: पॉलिसी होल्डर के 25 साल पूरे होने पर किया जाएगा। इसके साथ ही सभी तरह के बकाया बोनस का भुगतान किया जाएगा।

बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होने पर पॉलिसीधारक को बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी बोनस के साथ मिलेगा। डेथ बेनिफिट: पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाता है। डेथ बेनिफिट कुल प्रीमियम पेमेंट का 105 फीसदी से कम नहीं होगा।

एक उदाहरण के तौर पर अगर आप प्रतिदिन 150 रुपये का निवेश करते हैं तो यह राशि वार्षिक 55 हजार रुपये बैठती है। इस तरह बच्चे की आयु 25 वर्ष होने पर आप 14 लाख रुपये का निवेश करते हैं। आपको मैच्योरिटी तक 19 लाख रुपए मिलेंगे। वहीं अगर इस बीच पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसी गणना के आधार पर नॉमिनी को पैसा मिल जाएगा।

Trending Articles