शॉपिंग करने से लेकर रेस्टोरेंट में खाना खाने, मूवी देखने आदि के लिए लोगों को कैश, कार्ड या पेमेंट गेटवे के जरिए भुगतान करना पड़ता है. ऐसे में इन चीजों को संभालने की जरूरत होती है. वहीं, अब एक ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई है, जिसके जरिए आसानी से पेमेंट किया जा सकता है. इसके तहत हाथों में एक माइक्रोचिप इम्प्लांट (Microchip Implants) किया जाता है. पेमेंट करते समय हथेली को कार्ड रीडर (Card Reader) के पास रखने पर तुरंत भुगतान हो जाता है.

कार्ड रीडर से कीजिए पेमेंट

रिपोर्ट के अनुसार, 37 साल के पैट्रिक पॉमेन नीदरलैंड (Netherlands) में सुरक्षा गार्ड हैं. वह जब भी किसी दुकान या रेस्तरां में भुगतान करते हैं तो लोग देखते रह जाते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि पॉमेन को भुगतान करने के लिए बैंक कार्ड या अपने मोबाइल फोन के इस्तेमाल की जरूरत नहीं होती है. इसकी बजाय, वे बस अपने बायां हाथ को कार्ड रीडर (Card Reader) के पास रखते हैं और पेमेंट हो जाता है.

नहीं होता है दर्द

इसके लिए पॉमेन ने 2019 में हाथों में कांटेक्टलेस पेमेंट (Contactless Payment) माइक्रोचिप (Microchip) इंजेक्ट कराया था. वह कहते हैं कि इस प्रक्रिया में उतना ही दर्द होता है, जितना कि जब कोई आपकी त्वचा पर चुटकी लेता है. ब्रिटिश-पोलिश फर्म, वॉलेटमोर का कहना है कि उन्होंने पिछले साल यह चिप बाजार में उतारा था और इसकी बिक्री करने वाली वह पहली कंपनी बन गई है.

चावल के दाने के बराबर आकार

कंपनी के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी वोजटेक पप्रोटा कहते हैं कि जहां भी कांटेक्टलेस पेमेंट (Contactless Payment) स्वीकार किए जाते हैं, वहां इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इस चिप का वजन 1 ग्राम से भी कम होता है और चावल के दाने से थोड़ा बड़ा होता है. पप्रोटा कहते हैं कि यह पूरी तरह से सुरक्षित है और प्रत्यारोपण (Transplant) के तुरंत बाद काम करने लगता है. इसके लिए बैटरी या किसी अन्य स्रोत की भी आवश्यकता नहीं होती है. फर्म का कहना है कि वह अब तक 500 से अधिक चिप्स बेच चुकी है.

चिप लगाने को लेकर किया गया सर्वे

कई लोग शरीर में ऐसी चिप लगाने के विचार से ही डरते हैं, लेकिन साल 2021 में यूके (UK) और यूरोपीय संघ (European Union) में 4 हजार से अधिक लोगों पर सर्वे किया गया तो पता चला कि उनमें से 51लोग इस चिप को लगाने पर विचार कर रहे हैं. पॉमेन कहते हैं कि चिप प्रत्यारोपण में उसी तरह की तकनीक होती है, जिसका उपयोग लोग दैनिक आधार पर करते हैं. RFID चिप्स का उपयोग पालतू जानवरों के खो जाने पर, उनको ढूंढने के लिए भी किया जाता है.

Trending Articles