दिल्ली में रविवार को सर्द हवाओं के साथ बारिश ने मौसम का मिजाज ही बदल दिया. बारिश के चलते अधिकतम तापमान गिरकर 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो साल के इस समय के सामान्य तापमान से पांच डिग्री कम है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अधिकारियों ने कहा कि अफगानिस्तान और पड़ोसी क्षेत्र में एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के चलते यह बारिश हो रही है. दोपहर में 3.3 मिमी बारिश दर्ज की गई. सोमवार को और अधिक बारिश होने की उम्मीद है.

आईएमडी अधिकारियों ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही अधिकांश क्षेत्रों में हल्की / मध्यम बारिश / बर्फबारी होने की संभावना है. इस दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. रविवार और सोमवार की सुबह दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश और बूंदा बांदी भी होगी.

दिल्ली में आमतौर पर जनवरी में करीब 17 मिमी बारिश होती है. हालाँकि, यह सर्दियों के मौसम की पहली बारिश है, जो पिछले एक दशक में सबसे शुष्क रही है. पिछले सप्ताह 10 डिग्री सेल्सियस को छूने के बाद, दिल्ली में सुबह का तापमान फिर से गिर गया. रविवार को न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम था. हालांकि, सोमवार को तापमान अधिक रहने की उम्मीद है. यह 10 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इसकी जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा कि राजधानी में सापेक्ष आर्द्रता 77 प्रतिशत और 95 प्रतिशत के बीच रही. दिल्ली में शाम साढ़े पांच बजे तक 3.3 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों ने सोमवार को सुबह आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की बारिश एवं गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है. उन्होंने कहा कि न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 10 और 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इस बीच, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक रात नौ बजे 357 दर्ज किया गया.

Trending Articles