गुजरात में आज दूसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. नतीजों का ऐलान 8 दिसंबर को होगा. लेकिन बीजेपी अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों और 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारियों में अभी से जुट जाना चाहती है. गुजरात में दूसरे चरण के मतदान के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह एक स्ट्रैटजी सेशन में हिस्सा लेंगे, जिसमें पार्टी पदाधिकारी और वरिष्ठ नेता शामिल होंगे. सूत्रों के मुताबिक, इस सत्र में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों और 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर चर्चा की जाएगी.

अगले साल बीजेपी शासित मध्य प्रदेश और कांग्रेस शासित राजस्थान में चुनाव होने हैं. सूत्रों के मुताबिक, गांधीनगर में वोट डालने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के उद्घाटन के लिए दिल्ली लौट आएंगे. इस बैठक में पार्टी प्रभारी, सह प्रभारी, मोर्चों और संगठन के प्रभारी और सभी राज्यों के मंत्री हिस्सा लेंगे. गुजरात में आज दूसरे चरण के लिए 93 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें गांधीनगर और अहमदाबाद शामिल हैं.

नड्डा की अगुआई में होगी बैठक

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में पार्टी की भविष्य की रणनीति पर विचार-विमर्श किया जाएगा. राज्य विधानसभा चुनावों के अगले दौर के लिए तैयारियों का जायजा लिया जाएगा और विभिन्न संगठनात्मक गतिविधियों की समीक्षा की जाएगी.

पार्टी के नेता साल भर संगठनात्मक कार्यों में लगे रहते हैं और यह बैठक जायजा लेने की कवायद के तौर पर काम करेगी. पिछले लोकसभा चुनाव में जिन सीटों पर पार्टी को हार मिली थी, वहां अपनी स्थिति मजबूत करने और 2024 में जीत सुनिश्चित करने के मद्देनजर केंद्रीय मंत्रियों सहित पार्टी के नेताओं के विभिन्न समूह भी इस बैठक में हिस्सा लें. लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों के अलावा त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं.

सातवीं बार जीत दर्ज करना चाहेगी बीजेपी

2024 लोकसभा चुनावों के लिए बीजेपी लगातार सातवीं बार गुजरात में जीत दर्ज करना चाहेगी. 1995 से गुजरात में बीजेपी का शासन है. पीएम नरेंद्र मोदी की अगुआई में बीजेपी ने हाई वोल्टेज कैंपेन चलाया था. पार्टी के मुख्य रणनीतिकार अमित शाह ने 140 सीटों पर जीत का लक्ष्य रखा है. फिलहाल बीजेपी के पास 99 सीटें हैं. पिछले चुनाव में कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी फिलहाल भारत जोड़ो आंदोलन में व्यस्त हैं और उन्होंने गुजरात में सिर्फ एक दिन ही कैंपेन किया. वहीं अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी खुद को राज्य में बीजेपी की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी बता रही है. 

Trending Articles